अपना खुद का मोबाइल कवर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ? :- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? आशा है कि आप सभी स्वस्थ होंगे । आज हम आपके लिए फिर से एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आएं हैं ।  दोस्तों अगर आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करें और किस बिजनेस में आपको ज्यादा मुनाफा होगा तो आप आज हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए  क्योंकि आज हम आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया देने वाले हैं जिसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है ।

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ? 

दोस्त मोबाइल फोन एक ऐसी आवश्यक वस्तु बन गई है जो आपको सभी के पास देखने को मिल जाएंगी । मोबाइल फोन पहले के समय में बहुत सस्ते आते थे पर जब से  स्मार्टफोन का जमाना आ गया तब से मोबाइल फोन की कीमत बढ़ गई है अब एक मोबाइल ₹10000 से शुरू होकर लाखों रुपए तक होता है इसीलिए लोग अपने मोबाइल की सेफ्टी भी बहुत ज्यादा करते हैं । मोबाइल की सेफ्टी करने के लिए लोग मोबाइल में एक बैक कवर इस्तेमाल करते हैं । इस बैक कवर से मोबाइल की सुंदरता भी बढ़ जाती है और उसकी सुरक्षा भी बनी रहती है।  

जितने भी फोन आप देखेंगे आपको उन सभी में एक बैक कवर देखने को मिल जाएगा और सबसे बड़ी बात यह है कि लोग इस बैक कवर को लगभग हर एक या 2 महीने में बदलते रहते हैं , ऐसे में अगर आप अपना खुद का एक बैक कवर प्रिंट करने का बिजनेस शुरू करने तो आप यकीन मानिए कि आपका यह बिजनेस बहुत अच्छा चलेगा क्योंकि स्मार्टफोन सभी लोगों के पास होंगे और सभी लोग उसमें back cover जरूर लगाते होंगे। 

अगर आप अपना मोबाइल फोन बैक कवर बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारा आर्टिकल पूरा आखिरी तक पढना होगा क्योंकि आज हम आपको इससे जुड़ी एक एक जानकारी बहुत ही विस्तार से बताएंगे।

मोबाइल बैक कवर बनाने के बिजनेस का भविष्य

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि बैक कवर की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है । मोबाइल बनना कभी बंद नहीं होंगे और लोग मोबाइल में बैक कवर का इस्तेमाल जरूर करते हैं इसीलिए यह बिजनेस आपका अच्छा चलेगा और इससे मुनाफा भी अच्छा होगा इसीलिए भविष्य में इस बिजनेस का स्कोप बहुत ही बेहतरीन है ।

मोबाइल बैक कवर बनाने के बिजनेस के लिए आवश्यक वस्तुएं

दोस्तों अगर आप अपना मोबाइल बैक कवर बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपके पास कई सारी चीजों का होना आवश्यक है जैसे

  • वाहन
  • कच्चा माल
  • कर्मचारी
  • बिजली-पानी की सुविधा
  • बिल्डिंग
  • एक मशीन
  • बिजनेस का प्लान
  • जमीन और धन

मोबाइल बैक कवर के बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

दोस्तों मोबाइल बैक कवर बनाने के बिजनेस में कितना खर्च आएगा यह तो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े पैमाने पर मोबाइल के बैक कवर प्रिंट करेंगे । अगर आप एक छोटे लेवल पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कुछ कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा पर अगर आप एक बहुत बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा करनी पड़ेगी नीचे आपको एक मोटा आंकड़ा बताया गया है जो आपको खर्च करना होगा ।

कच्चे मटेरियल की लागत-  कम से कम ₹100000

बिल्डिंग –                       कम से कम ₹500000

जमीन-                          कम से कम 10 लाख

मशीन –                         कम से कम एक लाख

दोस्तों अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको खर्चा कम करना पड़ेगा क्योंकि जमीन खरीदने में बहुत ज्यादा खर्च आएगा और अगर जमीन आपकी खुद की होगी तो आपका खर्चा कुछ कम हो जाएगा अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको कम से कम ₹300000 तक खर्च करने पड़ेंगे।

मोबाइल बैक कवर बिजनेस बनाने के लिए आवश्यक जमीन

अगर आप मोबाइल बैक कवर बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी जमीन की आवश्यकता होगी या जमीन अगर मार्केट के पास में होगी तब तो और अच्छी बात है क्योंकि इससे आपका ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा बचेगा । आपको एक गोडाउन बनाना पड़ेगा और एक ऑफिस छोटा सा बनाना पड़ेगा जिसके लिए कम से कम आपके पास 1500 स्क्वायर फीट जमीन का होना आवश्यक है।

मोबाइल बैक कवर बनाने के लिए कच्चा माल

मोबाइल बैक कवर बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास कच्चा माल का होना आवश्यक है – आइए हम आपको बताते हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को किस किस कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी।।

  • मॉडल के लिए डाई
  • Sublimation paper
  • Sublimation tape

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के लिए मशीन

दोस्तों अगर आप अपना खुद का कारखाना शुरू करेंगे तो आपको बैक कवर प्रिंटिंग के लिए मशीन की आवश्यकता पड़ेगी आपके पास दो  मशीनों का होना आवश्यक है जो आपको हम नीचे बता रहे हैं।

  • सब्लीमेशन मशीन कम से कम ₹50000 तक कंप्यूटर
  • Sublimation printer कम से कम 36000 रुपए

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की प्रक्रिया

सबसे पहले आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए ।कंप्यूटर में आपको 99 सबमिशन सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा और इसको एक प्रिंटर से कनेक्ट करना होगा।

अब आपको एक थीम सिलेक्ट करनी है।  जिस थीम का आपको बैक कवर बनाना है आपको उस थीम को कंप्यूटर से प्रिंट करना है , अब आपके सामने उस थीम की एक मिरर इमेज निकलकर आएगी ।

जो इमेज प्रिंटर से निकल कर आई है आपको उसे polycarbon के ऊपर सही तरीके से रखना है और सब्लीमेशन टेप की सहायता से उसको चिपका देना है।

बैक कवर के अंदर आपको एक बारकोड भी लगाना है और इसको भी सब्लीमेशन टेप से चिपका लेना है।

अब आपको इस तैयार पीस को सब्लीमेशन मशीन के अंदर डालना है।  मशीन में डालने से पहले आपको मशीन का तापमान और टाइम सेट कर लेना है उसके बाद आपको इसे डाई पर अच्छी तरह से रखना है और मशीन चालू कर देनी है।

अब लगभग 10 मिनट के बाद थीम आपके बैक कवर से चिपक जाएगी और बाहर निकल कर आ जाएगी।

अब आप का बैक कवर मार्केट में बिकने के लिए बिल्कुल तैयार है।

Read :- अपना खुद का t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप अपना मोबाइल फोन बैक कवर बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं । हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।

News Reporter