अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें?
अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें

अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें? – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें? अगर आप अपना खुद का लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपना खुद का लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है। हमारे देश में जनसंख्या दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रही है। देश की जनसंख्या तो बढ़ रही है किंतु रोजगार के क्षेत्र नहीं बढ़ रहे हैं जिस कारण देश में बेरोजगारी अपनी चरम सीमा पर है। अभी कुछ दिनों पहले न्यूज सर्वे के द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें यह बताया गया है कि आगे आने वाले कुछ वर्षों में देश में और अधिक बेरोजगारी आ जाएगी। और वैसे भी इस समय देश में कोरोनावायरस के हालात हैं। कोरोना वायरस के कारण सभी फैक्ट्रियां कंपनियां और एजेंसी बंद है जिस कारण ढेर सारे लोग बेरोजगार हो गए हैं।

जितने भी लोग बेरोजगार हैं वह अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। यदि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके अनेक फायदे होते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आप खुद भी रोजगार पा सकते हैं और अन्य दोस्तों को भी रोजगार दे सकते हैं। भारत सरकार भी युवाओं को बिजनेस शुरू करने के लिए प्रेरित कर रही है। समय-समय पर सरकार के द्वारा कई ऐसी लोन स्कीम एवं योजनाएं जारी की जाती हैं जिनसे अपना बिजनेस शुरू करने का रास्ता और आसान हो जाता है।

अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा आप अपना एक लघु उद्योग शुरू कर ले। जिन लोगों के पास पैसों की कोई कमी नहीं है वह तो आसानी से कोई भी बड़ा बिजनेस शुरू कर सकते हैं लेकिन जिन लोगों के पास सीमित मात्रा में धन है उनके लिए लघु उद्योग शुरू करना एक अच्छा ऑप्शन है। आज हमारे देश में ढेर सारे लघु एवं कुटीर उद्योग संचालित हैं जहां से लाखों रुपए का टर्नओवर होता है। 

लघु उद्योग किसे कहते हैं?

यदि आप अपना लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए लघु उद्योग किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता कि लघु उद्योग किसे कहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं। लघु उद्योग एक ऐसा उद्योग होता है जिसमें सीमित मात्रा में ही वस्तुओं का उत्पादन किया जाता है। यदि आप एक कंपनी या बड़ी फैक्ट्री को देखें तो वहां पर आप देखेंगे अनगिनत मात्रा में प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाता है। 

लेकिन लघु उद्योग में बहुत सीमित मात्रा में तथा सीमित लोगों के साथ प्रोडक्ट बनाया जाता है। लघु उद्योग आमतौर पर गांव गली के बेरोजगार साथी युवा मोहल्ले की बेरोजगार महिलाओं के द्वारा शुरू किया जाता है। लघु उद्योग के अंतर्गत रुई बत्ती बनाना अगरबत्ती बनाना मसाले बनाना या अन्य छोटे-छोटे प्रोडक्ट बनाना आता है।

अपना खुद का लघु उद्योग कैसे शुरू करें?

आज हमारे देश में बहुत से लोग अपना खुद का लघु उद्योग शुरू करने का सपना देख रहे हैं। अगर आप भी अपना खुद का लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करते हैं? हम आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। इन आसान स्टेप को अपनाकर आप एक सफल लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। 

सर्वप्रथम उद्योग का चयन करें

लघु उद्योग शुरू करने के लिए सबसे पहला स्टेप है आपको एक उद्योग का प्रकार चुनना होगा। जैसा कि हमने पूर्व में आपको बताया है लघु उद्योग के अंतर्गत ढेर सारे बिजनेस होते हैं। आपको यह सिलेक्ट करना होगा कि आप कौन सा उद्योग करने में सक्षम है। लघु उद्योग के अंदर कच्चे मसाले की पैकिंग करना अगरबत्ती बनाना धूपबत्ती बनाना मोमबत्ती बनाना तंबाकू बनाना बच्चों के खिलौने बनाना जैसे ढेर सारे काम आते हैं। आपको अपने क्षेत्र की लोकेशन के अनुसार यह देखना है कि कौन सा लघु उद्योग बिजनेस सक्सेज होगा।

आपके जैसे लघु उद्योग बिजनेस के बारे में पूरा नॉलेज हो आप उसी बिजनेस में हाथ डाले। आप मार्केट को एनालाइज करें कि आपके क्षेत्र में कौन से प्रोडक्ट की शॉर्टेज है। जिस प्रोडक्ट की शॉर्टेज है आप उस प्रोडक्ट का लघु उद्योग बिजनेस शुरू कर दें।

सही जगह का चुनाव करें

किसी भी बिजनेस को करने के लिए आपके पास एक सही जगह का होना अनिवार्य है। यदि आपने गलत जगह चुन ली तो हो सकता है आपको मुनाफा ना हो। लघु उद्योग बिजनेस शुरू करने से पहले आपको यह देखना पड़ेगा कि आप किस लोकेशन में अपना यह बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। कोशिश करें ऐसी जगह पर अपना लघु उद्योग काम स्टार्ट करें जहां से बाजार की दूरी ज्यादा ना हो। यदि बाजार से दूरी ज्यादा नहीं होगी तो ट्रांसपोर्ट का खर्चा बचेगा।

कुशल रणनीति बनाएं

आज जितने भी लोगों के बिजनेस में सफल हैं वह सिर्फ और सिर्फ एक अच्छी रणनीति के कारण ही सफल हुए हैं। यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने से पहले उसकी एक अच्छी रणनीति बना ले तो आपका बिजनेस कभी फेल नहीं हो सकता। आपने बिजनेस के लिए सही जगह का चुनाव कर लिया है और प्रोडक्ट का चुनाव कर लिया है अब अगला काम है आपको यह देखना है कि आप अपने प्रोडक्ट को किस प्रकार लोगों के सामने प्रस्तुत करेंगे। 

मार्केट में आपके प्रोडक्ट को टक्कर देने के लिए पहले से ही ढेर सारे प्रोडक्ट होंगे उन सभी में से आपको अपने प्रोडक्ट को बेहतर साबित करना है। किसी भी बिजनेस में ढेर सारे कॉम्पिटीटर होते हैं। आपको उन सभी से आगे निकलना है तभी आप एक सफल लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं।

कुशल रणनीति बनाने के लिए आप पहले मार्केट में जाएं। मार्केट में जाकर आप मार्केट का गहरी तरह से एनालाइज करें। ढेर सारे दुकानदारों के साथ बात करें और उनसे समझें कि आपने जो प्रोडक्ट बनाया है वह किस प्रकार सफल हो सकता है। आप पूरा मार्केटिंग प्लान बनाएं, आपको प्रोडक्ट कितने का बेचना है कहां पर भेजना है। यह सब करने के बाद आप एक सफल उद्योगपति बन पाएंगे।

बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाएं

सारा काम कंप्लीट होने के बाद अब आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। बिना रजिस्ट्रेशन के आप बिजनेस नहीं शुरू कर सकते। अलग-अलग बिजनेस का अलग-अलग रजिस्ट्रेशन होता है। यदि आपका लघु उद्योग है तो आप एमएसएमई के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि आप किसी खाने के प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो आपको फूड सिक्योरिटी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा लाइसेंस लेना होगा। इसी के साथ-साथ आपको अपने शहर के नगर निगम से एनओसी non objection certificate लेना होगा।

बिजनेस को जमीन पर उतारे

अभी तक ऊपर हमने आपको बताया यह सब आपके बिजनेस का एक प्री प्लान था जो आपको अपना लघु उद्योग शुरू करने से पहले बनाना है। जब आप रजिस्ट्रेशन करवा लें उसके बाद आपको अपने बिजनेस को जमीन पर उतारना है। आपको एक अच्छी सी ऑफिस या अपनी वर्कशॉप बनानी है जहां पर आप के कर्मचारी काम करेंगे। इसी के साथ-साथ आपको बिजली-पानी कर्मचारियों की तनख्वाह इत्यादि की भी व्यवस्था करनी है।

प्रोडक्ट बनाने के लिए आपको ढेर सारी मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी। आपको इन सभी मशीनों को अपनी कंपनी में इंस्टॉल करना है। Product बनाते समय आपको एक बात विशेष रुप से ध्यान रखनी है।आप प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ कोई भी समझौता ना करें। यदि शुरुआत में ही आपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को खराब कर दिया तो आपका सारा पैसा तथा प्लान बर्बाद चला जाएगा।

मार्केटिंग पर ध्यान दें

अब आपका सारा काम हो चुका है अंत में सबसे मेन काम बचा है। किसी भी बिजनेस को सफल बनाने में सबसे मुख्य भूमिका मार्केटिंग की होती है। आप अपने प्रोडक्ट भी जितनी ज्यादा मार्केटिंग करेंगे आप का प्रोडक्ट तो उतना ही बिकेगा। जितना अधिक प्रोडक्ट बिकेगा आपकी इनकम उतनी ही अधिक होगी।

मार्केटिंग करने के लिए आज ढेर सारे नए-नए आधुनिक संसाधन उपलब्ध है। अप सोशल मीडिया मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते हैं। 

आने वाले टाइम में यह 5 शेयर आपको दे सकते हैं दोगुना मुनाफा

 निष्कर्ष

तो इस प्रकार आप आसानी से अपना एक लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अपना लघु उद्योग कैसे शुरू करें? हमने आपको कुछ आसान स्टेप बताएं जिन्हें फॉलो करके आप अपना एक लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।