अपना खुद का t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?- नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर जहां आज हम आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया देने वाले हैं।  अगर आप भी अपना कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको यह ना समझ आ रहा है कि आप को कौन सा बिजनेस करना चाहिए और किस बिजनेस में अच्छा फायदा होगा तो आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया बताएंगे । 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे और इससे जुड़ी हर एक जानकारी देंगे।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि यह जमाना फैशन का है।  लोगों को फैशन करना बहुत पसंद है और फैशन ज्यादातर लोग अपने कपड़ों से करते हैं । आजकल लोग बेहतरीन प्रिंटिंग वाली टीशर्ट पहनना पसंद कर रहे हैं।  लोग टीशर्ट पर अपने मनपसंद डिजाइन या अपना नाम छपवा कर पहनते हैं जिससे वह सबसे अलग दिख सके । 

इसीलिए दोस्तों अगर आप अपना t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस शुरू कर ले तो यहां पर आप जरुर सफलता पा सकते हैं । आजकल प्रिंटिंग टीशर्ट की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ रही है और लोग मनचाही टीशर्ट को प्रिंट करवा कर उसे पहन रहे हैं और इसके बदले में अच्छा पैसा भी दे रहे हैं।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस का मार्केट में भविष्य

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि टी-शर्ट लोगों के फैशन से जुड़ी हुई वस्तु है और लोगों का फैशन कभी खत्म नहीं होगा इसीलिए आपका यह बिजनेस कभी घाटे में नहीं जाएगा आप यह बिजनेस बेहिचक शुरू कर सकते हैं ।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

IEC number 

industry based msme registration

Licence for factory installment

non objection certificate for population control board 

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के लिए इन्वेस्टमेंट

टीशर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस में कितना खर्च आएगा यह  इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपने प्रोडक्ट का उत्पादन करेंगे।  अगर आप एक छोटे लेवल पर अपना बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको कुछ कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा पर अगर आप एक बहुत बड़ा बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा करनी पड़ेगी ।

दोस्तों अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको खर्चा कम करना पड़ेगा क्योंकि जमीन खरीदने में बहुत ज्यादा खर्च आएगा और अगर जमीन आपकी खुद की होगी तो आपका खर्चा कुछ कम हो जाएगा । 

अगर आपके पास जमीन खुद की है तो आपको कम से कम 2 लाख तक खर्च करने पड़ेंगे।

T-Shirt printing business के लिए जमीन

दोस्तों अगर आप अपना टीशर्ट प्रिंटिंग का कारोबार डालते हैं तो आपको कम से कम 1500 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी । क्योंकि आपको एक प्लांट बनाना पड़ेगा जहां पर आप मशीनें लगाएंगे उसके बाद आपको एक स्टोर रूम बनाना पड़ेगा जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को स्टोर करेंगे।

टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस के लिए सामान

दोस्तों अगर आप अपना t-shirt प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कच्ची सामग्री लानी होगी । कच्ची सामग्री आपको नीचे बताई गई है और उसके मूल्य भी बताए गए हैं ।

टेफलॉन शीट।              ₹800 प्रति 2 पीस

सब्लीमेशन टेप।            300 rupaye रुपए

सब्लीमेशन प्रिंटर           16000 रुपए

स्याही                         2200 रुपए

टी शर्ट                        100 रुपए

T-shirt प्रिंटिंग करने के लिए मशीन

अगर आप टी शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको मशीनों की आवश्यकता भी पड़ेगी । आपको अलग-अलग साइज की टीशर्ट के लिए मशीन को सेट करना होगा।  आपकी मशीन लगभग ₹15000 से ₹20000 तक मिलेगी ।

टी शर्ट में प्रिंटिंग कैसे करें ? 

दोस्तों अगर आपने अपना पूरा बिजनेस शुरू कर लिया है और आपको यह नहीं पता है कि टीशर्ट में प्रिंटिंग कैसे करते हैं तो उसका तरीका आपको नीचे बताया गया है।। 

सबसे पहले आपको अपनी टीशर्ट प्रिंटिंग मशीन चालू करनी है।

अब आपको इस मशीन का तापमान सेट करना है यह आप अपने अनुसार कर सकते हैं।

अब आपने सब्लीमेशन में जो डिजाइन बनाया है उस डिजाइन पर अपनी टीशर्ट को रखनी है और उस सब्लीमेशन टेप से उसको चिपका देना है।

अब आपको इससे टीशर्ट को मशीन के अंदर लगभग 80 सेकंड के लिए रख देना है इससे पहले आपको इसका टेंपरेचर सेट कर लेना है।

अब आप की डिजाइन आपकी टीशर्ट पर अच्छी तरह से छप जाएगी और आप अपनी टीशर्ट निकाल सकते हैं।

मार्केटिंग कैसे करें ? 

जब आपकी टीशर्ट बनकर तैयार हो जाए तब आप उसे मार्केट में उतार सकते हैं । इसके लिए आपको बड़े-बड़े होलसेलर के यहां संपर्क करना होगा और कई सारे गारमेंट दुकानों में भी संपर्क करना होगा अगर आप चाहे तो सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी।  आज हमने आपको टीशर्ट बिजनेस शुरू करने के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए ।बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter