इंश्योरेंस (Insurance) लेने जा रहे हैं तो इन पांच बातों का जरूर ख्याल रखें

इंश्योरेंस (Insurance) लेते समय अपने बजट के साथ कवरेज कितना लेना है इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए.

अगर आप इंश्योरेंस (Insurance) लेने जा रहे हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. इस रिपोर्ट में हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे की इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. इसके अलावा वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) और फाइनेंशियल स्टेबिलिटी (Financial Stability) कितनी है इन बातों पर भी आपको ध्यान देना है. आइये इंश्योरेंस लेते समय किन 5 बातों पर खास ध्यान देना है उसपर नजर डाल लेते हैं.

आश्रित नहीं होने पर इंश्योरेंस जरूरी नहीं
अगर किसी व्यक्ति के ऊपर कोई आश्रित नहीं है तो उस व्यक्ति को इंश्योरेंस लेना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आपके ऊपर कोई आश्रित है तो आपको लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) लेना बेहद जरूरी है. दरअसल, लाइफ इंश्योरेंस या टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) के जरिए असामयिक मृत्यु होने पर आय बंद होने और खर्च जारी रहने की सूरत में परिवार को काफी मदद मिलती है. ऐसे में टर्म इंश्योरेंस लेना काफी जरूरी हो जाता है.

अचानक आय बंद होने की सूरत में इंश्योरेंस जरूरी
किसी दुर्घटना की वजह से शारीरिक रूप से अक्षम होने की स्थिति में आय का जरिया बंद हो जाता है. ऐसी स्थिति में पर्सनल ऐक्सिडेंट इंश्योरेंस लेना काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस इंश्योरेंस से लॉस ऑफ इनकम कवर हो जाता है. इस पॉलिसी के जरिए तब तक आय होती रहेगी जब तक व्यक्ति ठीक नहीं हो जाता है.

जीवन बीमा से परिवार को मिलती है आर्थिक सुरक्षा
जीवन बीमा जैसा की नाम में पता चल रहा है इस इंश्योरेंस से परिवार को आपके जाने के बाद वित्तीय सुरक्षा मिलती है. हालांकि इस इंश्योरेंस का फायदा परिवार को तभी मिलता है जब एंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. मौजूदा समय में इस इंश्योरेंस के साथ कई राइडर भी मिल रहे हैं. कई कंपनियां एक्सीडेंट जैसे कई तरह के राइडर उपलब्ध करा रही हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) लेना मौजूदा समय के लिए काफी अहम हो गया है. हालांकि हेल्थ इंश्योरेंस को समय-समय पर रिन्यू कराते रहना चाहिए ताकि उम्र बढ़ने के साथ सस्ता कवर मिलता रहे. वहीं अगर किसी के पास कार है तो थर्ड पार्टी कवरेज लेने के बजाए कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस लेना चाहिए.

इंश्योरेंस लेते समय बजट का ख्याल जरूर रखें
आखिर में सबसे जरूरी और अहम बात कोई भी इंश्योरेंस लेने से पहले अपनी आय को एक बार जरूर देखना चाहिए और उसी के हिसाब से इंश्योरेंस लेना चाहिए. दरअसल, कई बार लोग महंगा इंश्योरेंस ले लेते हैं जिससे उनका खर्च गड़बड़ा जाता है. व्यक्ति को अपनी जरूरत के मुताबिक इंश्योरेंस तो लेना ही चाहिए. साथ ही प्रीमियम कितना दे सकते हैं उसका भी हिसाब जरूर लगा लेना चाहिए.

News Reporter

Leave a Reply