ई चालान स्टेटस कैसे चेक करें और अपने चालान का भुगतान कैसे करें ?

ई चालान स्टेटस कैसे चेक करें और अपने चालान का भुगतान कैसे करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आए हैं।  आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि आप अपना ऑनलाइन चालान कैसे भर सकते हैं ?तो दोस्तों अगर आप भी कचहरी के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं तो आप हमारा आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए ।

दोस्तों अभी कुछ दिनों पहले नया मोटर अधिनियम लागू हुआ जिसके अंतर्गत देश में बहुत अधिक संख्या में यातायात विभाग द्वारा चालान काटे जा रहे हैं । चालान कट जाना एक आम बात है और यह सभी के साथ हो सकता है । 

अगर किसी व्यक्ति का चालान कट जाता है तो यातायात विभाग उसकी गाड़ी के कागज अपने पास जमा कर लेता है और उसे चालान में लिखी रकम भरने के बाद वह कागज कचहरी से छुड़वाने पढ़ते हैं पर दोस्तों यह एक बहुत लंबी प्रक्रिया होती है । अगर आपका भी चालान कभी पहले कटा है तो आपको यह पता होगा कि इसमें आपको कचहरी के कितने चक्कर लगाने पड़ते हैं जिससे आपका समय पैसा और मेहनत सब कुछ बर्बाद जाता है । 

दोस्तों आज हम आपको यह बताएंगे कि आप ऑनलाइन अपने फोन से अपना चालान कैसे भर सकते हैं?  अगर आप भी ऑनलाइन चालान भरना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताएं गए स्टेप को ध्यान से पढ़िए ।

ई चालान का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें?

दोस्तों अब तो टेक्नोलॉजी बहुत बढ़ गई है । सरकार ने कई आधुनिक उपकरण यातायात पुलिस को मुहैया करा दिए हैं जिसके द्वारा अगर आप उनके किसी नियम को तोड़ते हैं तो आपका चालान कट के आपके घर पहुंच जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा,  यह आपके साथ भी कभी भी हो सकता है तो आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से यह जान ले कि आप अपना एक चालान कैसे भुगतान करें ? 

ई चालान कैसे करें

दोस्तों अगर आप भी चालान भरना चाहते हैं तो उसके दो तरीके हैं । आप चाहें तो ऑनलाइन इस्तेमाल करके ई चालान भर सकते हैं और अगर आप चाहें तो ऑफलाइन तरीके से भी अपना चालान भर सकते हैं। 

हम आपको नीचे दोनों तरीके बताने जा रहे हैं

ऑनलाइन तरीका

अगर आप ऑनलाइन अपना चालान भरना चाहते है तो उसके लिए आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा होनी चाहिए और आपके फोन में पेटीएम या फोनपे एप्लीकेशन होना चाहिए।

ऑनलाइन चालान भरने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की यातायात पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर संपर्क करना है और उसे खोलना है।

अब आपको इस वेबसाइट में एक सर्विस सेक्शन का ऑप्शन दिख रहा होगा।  जिसमें e-challan का ऑप्शन आप को दिख रहा होगा।

आपको इ चालान ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।

अब आपको अपनी गाड़ी या अपने चालान का नंबर दर्ज करना है।

नंबर दर्ज करते ही आप के चालान से जुड़ी जानकारी खुलकर आपके सामने आ जाएगी।

पे चालान पर क्लिक करते ही आपके कार्ड की डिटेल मांगी जाएगी । आपडेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड किसी का भी इस्तेमाल कर के भुगतान कर सकते हैं । अगर आप पेटीएम में यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो आप उसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑफलाइन चालान

अगर आप ऑनलाइन माध्यम का इस्तेमाल करके चालान नहीं भरना चाहते तो आपको ऑफलाइन माध्यम का इस्तेमाल करना होगा।  ऑफलाइन चालान भरने के लिए आपको अपने नजदीकी पुलिस चौकी या पुलिस थाने में संपर्क करना होगा ।

Read Also :- घर बैठे ऑनलाइन आधार कार्ड में करेक्शन कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप अपना ऑनलाइन चालान कैसे भर सकते हैं । हमें उम्मीद है कि या जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए । बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter