एंड्रॉयड स्मार्टफोन से आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस में बिल्कुल नए आर्टिकल पर दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ही तो बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको आयुष्मान भारत कार्ड योजना के बारे में बताइए साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने स्मार्टफोन से योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं और पात्रता की जांच कैसे कर सकते हैं तो दोस्तों अगर आप यह जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। महिला सामर्थ्य योजना क्या है

जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान का समय पुराने समय की अपेक्षा पूरी तरह से बदल चुका है। आज के समय में वातावरण में इतना अधिक प्रदूषण है नई नई बीमारियां जन्म ले रही है। आज से कुछ वर्षों पहले प्रदूषण बहुत कम होता था जिससे लोग लंबे समय तक स्वस्थ रहते थे। पहले के समय में लोगों को खाने के लिए कैल्शियम प्रोटीन तथा विटामिन से भरपूर सब्जियां मिलती थी जिससे वह जल्दी बीमार होते थे। लेकिन वर्तमान समय ऐसा है कि लोगों को उचित संसाधन ना मिल पाने के कारण लोग जल्दी बीमार हो रहे हैं और वातावरण में ऐसी नई नई बीमारियां फैल रही है जिनका इलाज बहुत ही मुश्किल है।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं

यह तो आप सभी को पता ही होगा कि हमारे देश में 80% से भी अधिक लोग ऐसे हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं। इनमें से कुछ लोग मिडिल क्लास फैमिली के अंतर्गत आते हैं तथा कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास दो वक्त की रोटी जुटाने के लिए भी पैसे नहीं है। ऐसे में इन लोगों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि यदि कोई बीमारी आ जाए तो उसका इलाज के लिए भी पैसे नहीं होते हैं। हमारे देश में प्रतिवर्ष लाखों लोग सिर्फ इस वजह से जान गवा देते हैं क्योंकि उनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं है।

सरकार ने गरीब वर्ग के लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए तथा उनकी इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। यह योजना गरीब वर्ग के लोगों के लिए एक जीवनदायिनी योजना साबित हुई है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

आयुष्मान भारत योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई एक विशेष प्रकार की योजना है। यह योजना लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी है। इस योजना के अंतर्गत सरकार हर एक गरीब परिवार के व्यक्ति को इलाज के लिए ₹500000 की सहायता प्रदान करता है। इसके लिए सरकार एक आयुष्मान कार्ड बनाती है। जिस व्यक्ति के पास आयुष्मान कार्ड है वह व्यक्ति अपना तथा अपने परिवार के हर सदस्य का इलाज निशुल्क करा सकता है यह इलाज ₹500000 तक वैध है।

जितने भी सरकारी अस्पताल हैं उन अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मुफ्त में इलाज किया जाता है। इस योजना का लाभ देश के अधिकांश लोग ले चुके हैं तथा जिन्होंने नहीं लिया है वह भी इस योजना के लिए जल्दी से जल्दी अपना आवेदन कर रहे हैं।

आयुष्मान योजना के लाभ

जैसा कि हम हमने आपको ऊपर पहले ही बताया है कि आयुष्मान योजना देश के गरीब लोगों के लिए है। इस योजना के अनेक लाभ हैं। यदि आप भी आयुष्मान योजना के लाभार्थी होंगे तो आपको नीचे दिए गए लाभ प्राप्त होंगे।

  • आपके अस्पताल में रहने का खर्चा सरकार उठाएगी।
  • सरकार आपको ₹500000 का बीमा मुक्त देगी।
  • आयुष्मान योजना कार्ड सभी सरकारी अस्पतालों में वैध है।
  • अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिनों तक डॉक्टर निशुल्क आपकी देखभाल करेंगे।
  • अस्पताल में इलाज तथा खाने का खर्चा सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा।
  • आयुष्मान योजना के लाभार्थी को दवाइयां भी सरकार के द्वारा ही निशुल्क प्रदान की जाएगी।
  • आयुष्मान भारत योजना के कुछ प्रमुख लाभ थे। यह लाभ उन सभी लोगों को मिलते हैं जिनके पास आयुष्मान कार्ड होता है।

आयुष्मान भारत योजना आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि आप भी आयुष्मान भारत योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। नीचे हम आपको कुछ प्रमुख दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं। यह दस्तावेज रजिस्ट्रेशन करते वक्त काम आएंगे।

  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

आयुष्मान भारत योजना का स्टेटस कैसे चेक करें? रजिस्ट्रेशन

दोस्तों अगर आपने भी आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन किया है और अभी तक आपका आयुष्मान कार्ड बनकर आपके पते पर नहीं आया है तो इसके लिए आप ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकते हैं। और यह पता कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड अभी कहां पर है इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन के ब्राउजर को ओपन करना है तथा वहां पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ सर्च करना है।

सर्च बटन पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होम पेज में पहुंच जाएंगे।

दोस्तों होम पेज में आपको मेनू ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आपको इसमें न्यू ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको स्क्रीन पर एक? दिखाइ देगा। अपने पात्रता की जांच करने के लिए आपको? पर क्लिक करना है।

आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा। इस बॉक्स में आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना होगा। मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपको गेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।

अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको वहीं पर दर्ज करना है तथा अपने नंबर को वेरीफाई करना है।

ओटीपी इंटर करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। अब आप एक नए पेज में इंटर होंगे। इस पेज में आपके सामने सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी। यहां पर आपको अपना राज्य सिलेक्ट करना है।

अब आपको अपना जेंडर लिखना है तथा अपने जिले का नाम लिखना है।

सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है।

सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी। इस लिस्ट पर उन सभी लोगों के नाम होंगे जिन लोगों का आयुष्मान योजना कार्ड के लिए चयन हुआ है। यहां पर आपको अपना नाम सर्च करना होगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस प्रकार आप ऑनलाइन आयुष्मान भारत योजना कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हो तथा अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही। आज यह जानकारी कहां पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आयुष्मान योजना कार्ड क्या है? तथा इसके लिए आवेदन कैसे करें?  साथ में हमने आपको आयुष्मान भारत योजना से कुछ लाभ बताएं।

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारी लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की जानकारियां चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद शुभ दिन