घर बैठे  ऑनलाइन आधार कार्ड  में करेक्शन कैसे करें  पूरी जानकारी हिंदी में

घर बैठे  ऑनलाइन आधार कार्ड  में करेक्शन कैसे करें  पूरी जानकारी हिंदी में – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  मैं आप सभी के सामने फिर से एक बार उपस्थित हुए एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ जिसमें आज हम आपको आधार कार्ड में करेक्शन करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

तो दोस्तों अगर आप का भी आधार कार्ड में कुछ करेक्शन करना है तो आप हमारा यह आर्टिकल आखिर तक पढ़ीये।   आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिसको जानने के बाद आपको घंटों आधार कार्ड सेंटर में लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

आधार कार्ड क्या है ?

घर बैठे  ऑनलाइन आधार कार्ड  में करेक्शन कैसे करें  पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए या कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए तथा अन्य किसी भी आधिकारिक कार्यों को पूरा करने के लिए हमें आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है । वर्तमान सरकार के द्वारा आधार कार्ड को एक आवश्यक दस्तावेज घोषित कर दिया गया है । अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि किसी की लापरवाही से या गलती से आप के आधार कार्ड में आपके कुछ जानकारी गलत फीड हो जाती है जिस को सही कराने के लिए आपको दर-दर भटकना पड़ता है ।आपको घंटों पोस्ट ऑफिस में तथा अन्य आधार कार्ड सेंटर में लाइन लगानी पड़ती है फिर भी आपका काम आसानी से नहीं होता है।

अगर आपके भी आधार कार्ड में कोई समस्या या आपको अपने आधार कार्ड में आपका नाम आप के माता पिता का नाम पति का नाम स्थाई पता मोबाइल नंबर ईमेल आईडी फिंगरप्रिंट फोटो कुछ भी परिवर्तन करना है तो आप उसे आसानी से घर बैठे ही कर सकते हैं।

बिना आधार कार्ड सेंटर जाए आधार कार्ड में करेक्शन कैसे करें ?

आधार कार्ड हमारा एक बहुत ही गोपनीय दस्तावेजों होता है और आधार कार्ड में कुछ भी चेंजमेंट करने की अथॉरिटी सरकार ने केवल कुछ लोगों को ही दी है जिनके पास इसका लाइसेंस है। पर लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ से आप अपने पते का बदलाव ऑनलाइन अपने घर पर बैठकर कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनाना है।

दस्तावेजों को स्कैन करें

आधार कार्ड में करेक्शन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी दस्तावेजों को अपने स्मार्टफोन में स्कैन करके सेव कर लेना है क्योंकि जब आप करेक्शन करेंगे उस समय आपको इनकी आवश्यकता पड़ेगी।

स्थाई पता प्रमाण पत्र

जिस किसी के भी आधार कार्ड में करेक्शन होना है उसके पास उसके एड्रेस का एक प्रूफ होना चाहिए । एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास घर का बिजली का बिल , ड्राइविंग लाइसेंस तथा पानी का बिल टेलीफोन लैंडलाइन राशन कार्ड पासपोर्ट बैंक पास बुक वोटर आईडी इत्यादि में से किसी की भी एक स्कैन फोटो होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की पूरी प्रक्रिया।

आधार कार्ड में करेक्शन करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यूआईडीएआई में जाना होगा।

अब आपको यहां पर एक माय आधार कार्ड नाम का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।

इस लिंक को खोलने के बाद अब आपको अपडेट योर आधार कार्ड नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है ।अब आपके सामने अपडेट योर ऐड्रेस ऑनलाइन एक विकल्प आएगा जिस पार आपको क्लिक कर देना है।

इतना करने के बाद  अब आपके सामने फिर से एक ऑप्शन आएगा जिसमें लिखा होगा प्रोसीड टू अपडेट आधार कार्ड आपको इस पर क्लिक करना है।

आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर तथा एक kaipcha भरना होगा। उसके बाद  आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है ।आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

इस ओटीपी की मदद से आपका वेबसाइट मे लॉगइन करना है ।अब आप से डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा जिसमें आपको आपका स्थाई निवास पता अपडेट करना है।

इतना करते हैं आपके आधार कार्ड का करेक्शन हो जाएगा और कुछ दिनों बाद डाक के द्वारा आपका आधार कार्ड आपके पते पर आ जाएगा या आप इसे ऑनलाइन में डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घर बैठे आधार कार्ड में करेक्शन कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड  के करेक्शन को घर बैठे ही ऑनलाइन सही कर सकते हैं। आधार कार्ड के करेक्शन को सही कराने के लिए अब आपको आधार कार्ड सेंटर जाने की कोई जरूरत नहीं है ।

आशा करता हूं तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। अगर आप ऐसी ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

News Reporter