झारखंड मजदूर कार्ड क्या है ? जानिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

झारखंड मजदूर कार्ड क्या है ? जानिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया – नमस्कार दोस्तों कैसे हो सभी?  एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है आपके अपने आर्टिकल पर हम आज आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय में जानकारी लेकर आए हैं।  हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई झारखंड मजदूर कार्ड योजना के बारे में बताएंगे । तो दोस्तों अगर आप भी निम्न श्रेणी से आते हैं और झारखंड राज्य के अंतर्गत निवास करते हैं तो आप हमारा आर्टिकल जरूर पढ़िए हमें पूर्ण विश्वास है की आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

झारखंड मजदूर कार्ड योजना 

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई योजना मुख्य रूप से उनके लिए है जो असंगठित मजदूर हैं और भवन निर्माण इत्यादि में मजदूरी करते हैं। जो लोग झारखंड राज्य के अंतर्गत आते हैं और मजदूरी करते हैं वह इस कार्ड को बनवा सकते हैं।  इस कार्ड के द्वारा उनको राज्य के अंतर्गत आने वाले विभिन्न योजनाओं में शामिल किया जाएगा और लाभ पहुंचाया जाएगा। 

जिन लोगों के पास मजदूर कार्ड होगा उनके बच्चों को सरकार छात्रवृत्ति देगी तथा आवास बनाने के लिए हर संभव सहायता करेगी साथ ही साथ उनकी महिलाओं एवं उनकी बालिकाओं के विवाह में भी सहायता करने की योजना है। दोस्तों अगर आप इन सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास लेबर कार्ड होना अनिवार्य । आईये अब हम आपको पूरा प्रोसेस बताते हैं कि आप अपना लेबर कार्ड किस प्रकार बनवा सकते हैं।

कौन-कौन से लोग मजदूर कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आप नीचे बताए गए किसी के कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं तो आप अपना झारखंड लेबर कार्ड बनवा सकते हैं

राजमिस्त्री

 हेल्पर 

बढ़ाई 

लोहार 

टाइल मिस्त्री

भवन निर्माण करीगर

 आकुशल कारीगर 

सड़क पुल आदि बनाने वाले मजदूर

 कंकरीट मिक्सर 

रोलर चालक

 इलेक्ट्रीशियन 

गेट ग्रिल बिल्डिंग रिड्यूसर 

मनरेगा कार्य में कार्य करने वाले

 सीमेंट मिक्सर इत्यादि

झारखंड मजदूर कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आज झारखंड में सरकार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है ।

आवेदन फॉर्म

जिस ठेकेदार के अंतर्गत काम करते हैं उसका प्रमाण 

Passport size photo

आय का प्रमाण पत्र

बैंक की पासबुक

आधार कार्ड

राशन कार्ड

पहचान पत्र

मोबाइल नंबर

आयु सीमा

अगर आपकी आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच है तो आप झारखंड लेबर कार्ड में आवेदन करके अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं चाहे महिला हो या पुरुष हो। 

झारखंड मजदूर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? 

अगर आप पात्र हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा । यह आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले झारखंड वेलफेयर बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा वहां आपको इसका फॉर्म मिल जाएगा वहां से आप इसका ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।   आप उस फार्म को डाउनलोड करके उस पर अपने सभी दस्तावेज जोड़कर उसको झारखंड कार्यालय में भी जमा करवा सकते हैं। 

How To Get Reliance Cement Agency?

 निष्कर्ष

तो दोस्तों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसने आज हमने आपको यह बताया कि आप अपना झारखंड लेबर कार्ड किस प्रकार बनवा सकते हैं।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter