टेक वर्ल्ड में भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की लेटेस्ट लिस्ट देखिए

Forbes ने भारत के सबसे अमीर लोगों की नई लिस्ट जारी की है। हम आपको Forbes की लेटेस्ट जारी की गई लिस्ट के अनुसार बताते हैं कि टेक की दुनिया में काम करने वाले भारत के 10 सबसे अमीर लोग कौन हैं और ये क्या-क्या काम करते हैं।

क्‍या आप अंदाजा लगा सकते हैंं इस लिस्ट में सबसे ऊपर किसका नाम होगा जी हा आपका अंदाजा बिल्कुल ठीक है। इस लिस्ट में पहला नाम भारत के मुकेश अंबानी का है।

टॉप पर Mukesh Ambani

अब बात आती है पहले स्थान की। पहले स्थान के बारे में आप सभी को पहले से ही अंदाजा होगा। Forbes की ताजा लिस्ट में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है। Forbes के अनुसार मुकेश अंबानी इस लिस्ट में पहले नंबर यानि टॉप पर हैं। मुकेश अंबानी की उम्र 62 साल है। उनका जन्म 19 April 1957 को हुआ था। उनका बिजनेस मुख्य तौर पर petrochemicals, oil & gas, telecom का है।

मुकेश धीरुभाई अंबानी एक Indian business magnate है। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष यानि चेयरमेन, प्रबंध निदेशक यानि मैनेजिंग डायरेक्टर और सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं।

उनकी कंपनी मार्केट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, वह दिसंबर 2019 तक भारत और एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के 10 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। Forbes के अनुसार उनके पास इस वक्त .4 बिलियन यानि 5,140 करोड़ रुपए है। इस रकम को शब्दों की भाषा में लिखें तो ये 5 हजार, 1 सौ, 40 करोड़ रुपए है।

दूसरे नंबर पर Shiv Nadar

इस लिस्ट में दूसरा नाम Shiv Nadar का है।  इस लिस्ट में मुकेश अंबानी के बाद शिव नादर है। वो software services का काम करते हैं। शिव जानी-मानी कंपनी HCL के फाउंडर और चेयरमेन भी हैं। टेक संंबंधित अमीर लोगों ने इनका दूसरा स्थान है वहीं कुल मिलाकर बात करें तो इनका स्थान छठां है।

शिव नादर एक भारतीय अरबपति उद्योगपति और परोपकारी हैं। वह एचसीएल और शिव नादर फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। नादर ने 1970 के दशक के मध्य में एचसीएल की स्थापना की और अपनी कंपनी के फोकस को लगातार मजबूत करके अगले तीन दशकों में आईटी हार्डवेयर कंपनी को आईटी उद्यम में बदल दिया।

शिव नादर के पास इस वक्त .4 बिलियन यानि 1440 करोड़ रुपए हैं। इसका मतलब इनके पास इस वक्त 1 हजार, 4 सौ, 40 करोड़ रुपए हैं।

तीसरे नंबर पर Sunil Mittal

इस लिस्ट में तीसरा नाम सुनिल मित्तल का है। सुनिल मित्तल टेलिकॉम इंड्रस्ट्री में अपना बिजनेस चलाते हैं। उनकी उम्र 62 साल है। वो Bharti Enterprises के फाउंडर और चेयरमेन हैं। उनके पास इस वक्त कुल .6 B यानि 760 करोड़ रुपए की संपत्ति है। हालांकि आपको बता दें कि ये आंकड़ें Forbes के अनुसार हैं लेकिन सुनिल मित्तल के विकिपीडिया पर उनकी कुल संपत्ति की राशि 950 करोड़ यानि .5 B दी हुई है।

4थें नंबर पर Azim Premji

इस लिस्ट में चौथा नाम Azim Premji का है। अज़िम प्रेमजी 74 वर्ष के हैं। उनका काम सोफ्टवेयर सर्विस के मार्केट में चलता है। अजीम हाशिम प्रेमजी (जन्म 24 जुलाई 1945) एक भारतीय बिजनेस टाइकून, निवेशक, इंजीनियर और परोपकारी हैं, जो (Wipro) विप्रो लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। उन्हें अनौपचारिक रूप से भारतीय आईटी उद्योग का सिज़र कहा जाता है। उन्होंने पिछले 4 दशकों में विप्रो का विविधीकरण और विकास किया है और फिर सॉफ्टवेयर उद्योग में वैश्विक लीडर के रूप में उभरे हैं। Forbes के अनुसार उनके पास इस वक्त .2 B यानि 720 करोड़ रुपए है।

5वें नंबर पर N.R. Narayana Murthy

इस लिस्ट में पांचवा नाम एन.आर नारायण मुर्ति का है। 73 साल के N.R. Narayana Murthy का जन्म 20 अगस्त 1946 को हुआ था। इनका पूरा नाम नागवारा रामाराव नारायण मूर्ति है। वह एक भारतीय आईटी उद्योगपति हैं। वो इन्फोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक हैं। Infosys एक बहुराष्ट्रीय निगम है जो व्यापार परामर्श, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है। Forbes के अनुसार उनके पास इस वक्त .47 B यानि 247 करोड़ रुपए है।

News Reporter

Leave a Reply