पशु क्रेडिट योजना क्या है ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

पशु क्रेडिट योजना क्या है ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से 
पशु क्रेडिट योजना क्या है ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से .

पशु क्रेडिट योजना क्या है ? जानिए पूरी जानकारी विस्तार से  – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने आर्टिकल पर जहां आज हम आपको पशु क्रेडिट योजना के बारे में बताएंगे । तो दोस्तों अगर आप भी एक किसान हैं या आप पशुपालन का काम करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होने वाला है तो आप हमारा आर्टिकल पूरा जरूर पढ़िए। 

दोस्तों भारत सरकार ने उन किसानों के लिए जो पशुपालन का काम भी करते हैं उनको एक बड़ी राहत दी है और उनके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना लॉन्च की है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आमदनी में सुधार करना है तथा पशुपालन को बढ़ावा देना है । इस योजना का सीधा लाभ उन पशुपालकों को मिलेगा जो मुर्गी पालन भेड़ बकरी पालन गाय भैंस पालन तथा मछली पालन का काम करते हैं।

पशु क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ? 

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ मिलेगा जो पशुपालन का काम करते हैं । ऐसे किसानों को मछली पालन मुर्गी पालन भेड़ बकरी पालन के लिए बहुत ही कम दर पर लोन दिया जाएगा जिससे वह अपना पशुपालन का काम सुचारु रुप से चालू कर सकें ।

 दोस्तों किसानों के पास पर्याप्त संसाधन ना होने की वजह से उनके कई जानवर मर जाते हैं जिसका वह समय से इलाज नहीं करा पाते हैं या अपने मवेशियों के लिए चारा की व्यवस्था नहीं कर पाते हैं इन्हीं समस्याओं से निजात दिलाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

जानिए पशु किसानों को कितना मिलेगा लोन ? 

अगर आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिलता है तब आपको प्रत्येक गाय पर ₹40783 का लोन सरकार देगी।  यह लोन आपको 6 किस्तों में दिया जाएगा । यह लोन आपके क्रेडिट कार्ड के जरिए दिया जाएगा और अगर आप भैंस पालन करते हैं तो आपको प्रति भैंस ₹70249 लोन दिया जाएगा यह आपको चार परसेंट वार्षिक ब्याज के साथ वापस करना पड़ेगा।

पशुओं का बीमा

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पशुधन बीमा योजना भी संचालित की जा रही है इसके अंतर्गत आप अपने जानवरों का बीमा भी कर सकते हैं इसके लिए आपको पांच जानवरों का एक साथ बीमा कराना होगा । अगर आप पांच जानवर जिनसे मांस उत्पादन होता है जैसे भेड़ बकरी इत्यादि का बीमा कराते हैं तो भी आपको उचित मुआवजा दिया जाएगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी थी  अगर आप भी किसान हैं और पशुपालन का काम करते हैं तो आपके लिए जानकारी बहुत उपयोगी साबित होगी।  इसी तरह के अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए धन्यवाद।