प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने आर्टिकल पर जहां आज हम आपको एक बहुत ही उपयोगी विषय पर जानकारी देने वाले हैं।  दोस्तों अगर आप एक किसान हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज आपके लिए बहुत उपयोगी जानकारी बताई गई है जिसे जानने के बाद आप को बहुत फायदा होने वाला है ।

दोस्तों कहा जाता है कि जवान और किसान इस देश का भविष्य है और सरकार भी किसानों को लेकर बहुत चिंतित है , इसीलिए सरकार किसानों के लिए नई नई योजनाएं लांच कर रही है । दोस्तों जब तक किसान खेती करता है तब तक तो वह अपना जीवन यापन आसानी से कर लेता है किंतु जब उसकी उम्र हो जाती है और वह खेती करने में असमर्थ हो जाता है तब कोई उसकी सुध नहीं लेता है और वह कोई काम भी नहीं कर पाता जिससे उसको जीवन यापन करने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है,  इसीलिए सरकार ने किसानों के हित में एक नई योजना लॉन्च की जिसे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना कहा जाता है इस योजना को 31 मई 2019 में लांच किया गया था। 

किसान मानधन योजना क्या है ?

दोस्तों प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का उद्देश्य किसानों को एक बेहतर जीवन देना और बुढ़ापे में उनकी सहायता करना है।  इस योजना के अंतर्गत जो भी किसान 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं उनको प्रतिमाह ₹3000 की आर्थिक सहयोग दिया जाएगा । यह पेंशन उनके अकाउंट में सीधा या ट्रांसफर की जाएगी । आज हम आपको इससे योजना में अपना आवेदन कैसे करें ? इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं इसीलिए नीचे का आर्टिकल ध्यान से पढ़िए ।

किसान पेंशन योजना

दोस्तों अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं या आपके आसपास कोई किसान है जिसको आप इस योजना का लाभ देना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसका पूरा तरीका सीखना पड़ेगा।

 सबसे पहले आपको यह समझ लेना चाहिए कि जो व्यक्ति किसान मानधन योजना में आवेदन करता है उसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए क्योंकि इस योजना का उद्देश्य 50000000 किसानों को लाभ देना है । यदि किसी किसान को पेंशन मिल रही है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को भी पंद्रह 15,00 देने का प्रावधान इस योजना के अंतर्गत है।

दोस्तों अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रतिमाह ₹55 का एक प्रीमियम भरना होगा ,किंतु अगर आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है तो आपको ₹200 का प्रीमियम भरना होगा । यह प्रीमियम आपको 60 वर्ष की आयु तक भरना है । जब आपके साठ वर्ष पूरे हो जाए तब उसके बाद आपको इसमें पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी जो कि ₹3000 है यह आपके अकाउंट में आएगी।

किसान मानधन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Passport size photo

mobile number

2 हेक्टेयर से कम कृषि योग्य उपजाऊ जमीन

आधार कार्ड

पहचान पत्र

आयु प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

खेत की खसरा और खतौनी।

अगर आपके पास यह सभी डॉक्यूमेंट है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं और इस योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना होगा ।

सबसे पहले आपको अपने अपने सभी दस्तावेजों के साथ पास के सीएससी सेंटर में जाना है।

यहां पर आपको सीएससी सेंटर ऑपरेटर को इस योजना के बारे में बताना है और अपने डॉक्यूमेंट देने हैं।

अब csc  संचालक आपका आवेदन फॉर्म भर देगा और उसकी एक रिसीविंग आपको दे देगा जो आगे आपके काम आएगी।

स्वयं रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए खुद रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जब आप इसकी आफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे अब आपसे आपका फोन नंबर मांगा जाएगा ,फोन नंबर भरने के बाद आपके फोन नंबर में एक ओटीपी आएगा जिसको आपको इंटर करना है और वेरीफाई करना है।

वेरीफिकेशन पूरा होने के बाद अब आप के सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको आप की कुछ जानकारी मागी जाएगी आपको सभी जानकारी भरने के बाद सेव बटन पर क्लिक कर देना है।

अब फिर आपके सामने  एक पेज खुलकर आएगा जिसमें आपसे आपका नाम अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड इत्यादि जानकारियां पूछी जाएंगी जिन्हें आप को भरना है ।

उपरोक्त सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है,  अब आपकी  जानकारी अपलोड हो जाएगी । अब आपको अपना प्रिंट आउट निकाल लेना है यह आगे आप के काम आएगा।

FD करवाने से पहले जान लीजिए जरूरी बातें

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक  छोटी सी जानकारी थी,  जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार अपना प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter