प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  जानिए पूरी जानकारी विस्तार  से
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  जानिए पूरी जानकारी विस्तार  से.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना  जानिए पूरी जानकारी विस्तार  से – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग में जहां आज हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से जुड़ी जानकारी देंगे तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पढ़िए क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल से जुड़ी हर एक बात बताएंगे जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ? 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा लांच किया गया।  इस योजना को कोरोना वायरस के समय में लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है । इस योजना को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के नाम से जाना जाता है। 

दोस्तों इस बात में कोई दो राय नहीं है कि हमारे देश में भ्रष्टाचार बहुत ज्यादा है और कई सारे ऐसे भ्रष्ट लोग हैं जिनका बहुत सारे बैंकों में पैसा जमा है।  सरकार ऐसे लोगों का पैसा गरीब के कल्याण में लगाने की सोच रही है और इसीलिए उसने उन भ्रष्ट लोगों से उनका पैसा गरीब कल्याण योजना में जमा करने के लिए बोला है। 

दोस्तों देश में एक ऐसा माहौल चल रहा है जब कोरोना वायरस की वजह से कुछ लोग तो अपने घर में आराम से बैठे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास दो वक्त की रोटी भी नहीं है क्योंकि काम धंधा सब बंद है ऐसे में सरकार ने इस योजना के द्वारा एक प्लान बनाया है कि जिन लोगों के पास काला धन है वह लोग प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अपना पैसा दान दे सकते हैं इस पैसे का उपयोग प्रत्येक गरीब परिवार को मिलेगा जो लोग सरकार से मदद की उम्मीद में है।  इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक गरीब परिवार को 3 महीने के लिए फ्री राशन दिया जाएगा इस योजना के लिए लगभग 1.7 लाख करोड़ का बजट निर्गत किया गया है 

योजना की अवधि

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का उद्देश्य प्रत्येक गरीब व्यक्ति को दो वक्त की रोटी मुहैया कराना है यह योजना 3 महीने तक चलना सुनिश्चित हुई है आगे की स्थिति देखकर इसको बढ़ाया भी जा सकता है।  इस योजना के अंतर्गत जितने भी गरीब लोग हैं उनको सरकार 5 किलो गेहूं चावल मुहैया कराएगी वह भी बिल्कुल फ्री में इसी के साथ सरकार 1 किलो दाल देने का निश्चय भी किया है । यह मदद देश के 80 करोड़ परिवार को मिलेगी। 

इंश्योरेंस कवर की घोषणा

दोस्तों बहुत से ऐसे हमारे भाई हैं जो कोरोना वायरस के समय में जी जान से मेहनत कर रहे हैं और हमारी मदद कर रहे हैं । ऐसे लोगों को क्रोनोफाइटर के नाम से जाना जा रहा है।  सरकार को इनके स् स्वास्थ्य की भी चिंता है और इनके परिवार वालों के लिए सरकार ने ₹5000000 का इंश्योरेंस दिया है।  यदि corona से लड़ते समय किसी भी कर्मचारी को कुछ हो जाता है तो उसके परिवार को ₹5000000 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

दिव्यांगों के लिए ₹1000

इस योजना के अंतर्गत जितने भी दिव्यांग हैं उनको राशन के साथ साथ ₹1000 की आर्थिक मदद दी जाएगी जो उनके बैंक भेजी जाएगी योजना के पहले चरण में लगभग तीन करोड़ लोगों को लागू हुआ है और उनके अकाउंट में पैसे भेजे गए हैं।

दीनदयाल योजना

योजना के अंतर्गत जितनी भी स्वयं संस्था समूह की महिलाएं हैं उनको 20 लाख तक का लोन प्रदान करने की घोषणा की गई है । पहले इनको 1000000 का लोन देने का प्रावधान था पर अब इन्हें 20 लाख तक का लोन मुहैया कराया जाएगा और जितने लोगों के पास जनधन खाता है उनके अकाउंट में हर महीने ₹500 भी दिए जाएंगे इससे लगभग 20 करोड लोगों का फायदा होगा।

मुफ्त सिलेंडर योजना

इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 8 करोड़ों महिलाओं को फायदा पहुंचेगा उनको 3 महीने तक फ्री में सिलेंडर दिया जाएगा।  जितने भी लोग मनरेगा में मजदूरी करते थे उनकी दिहाड़ी ₹202 कर दी गई है जो कि पहले ₹182 थी । 

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के लाभ

प्रधानमंत्री लोन सब्सिडी योजना का लाभ सभी लोग ले सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड है। 

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में लगभग 80 करोड लाभार्थियों को राशन में सब्सिडी दी जाएगी।

योजना के अंतर्गत 3 महीने तक ₹2 में गेहूं तथा ₹3 में चावल सभी राशन की दुकानों पर प्रदान किया जाएगा।

अन्य कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं जो सरकार द्वारा की गई

जितने भी लोग चिकित्सा के क्षेत्र से जुड़े हैं और कोविड में अपनी जान की बाजी लगाकर सेवा कर रहे हैं उनको सरकार 500000 का बीमा देगी।

जितने भी गरीब महिलाएं विधवा पेंशन धारक हैं और मनरेगा की मजदूर हैं उनको अकाउंट में ₹500 प्रतिमाह।

दिव्यांगों को अन्य सभी सुविधाओं के साथ ₹1000 की विशेष मदद की जाएगी।

उज्जवला योजना के अंतर्गत 3 महीने तक मुफ्त में सिलेंडर भी प्रदान किए जाएंगे जिससे 8 करोड लोगों का फायदा होगा।।

What Is Share Market And Benefits Of Share Market

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से संबंधित जानकारी थी जो सरकार ने लॉकडाउन में घोषित की है । हमें उम्मीद है कि यह आपके जानकारी आपको पसंद आईं होगी । अगर इसी तरह की आप अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे ।  बहुत-बहुत धन्यवाद