मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना
मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना.

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं एक बिल्कुल नए आर्टिकल पर जहां आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं हमें पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी । दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल मुख्य रूप से किसान और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए है जिनके लिए हम एक ऐसी योजना की जानकारी लेकर आए हैं जो उनको बहुत लाभ देगी ।

मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना

 जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान सरकार किसानों और आम जनता की सुविधाओं को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है और प्रतिबद्ध है । सरकार की प्रतिबद्धता इसी बात से प्रदर्शित होती है कि सरकार दिन प्रतिदिन निम्न वर्ग के लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए नई नई योजनाएं आती रहती है।  इन्हीं में से एक योजना है मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना । 

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की।  इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत आने वाले किसान और कमजोर वर्ग के लोगों को वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है । इस योजना के द्वारा पहले चरण में लगभग दो करोड़ 30 लाख 22 हजार किसानों को फायदा पहुंचाने का उद्देश्य है ।

इस योजना के अंतर्गत जो भी किसान है उनको ढाई लाख रुपए का जीवन बीमा उपलब्ध कराया जाएगा इसी के साथ साथ वह अपना इलाज किसी भी अस्पताल में बिल्कुल फ्री में करवा सकते हैं।  यदि वह किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाते हैं और अपने सभी दस्तावेज तहसील कार्यालय में 45 दिन के अंदर जमा करा देते हैं तो उनको पूरा सहयोग सरकार के द्वारा किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना

इस योजना का लाभ आम जनता तक पहुंचाने के लिए सरकार ने 56 निजी हॉस्पिटल और जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को चिन्हित किया है इन अस्पतालों में किसानों और आम गरीब जनता का इलाज होगा।  यदि किसी गरीब किसान की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या वह पूर्णता विकलांग हो जाता है तो सरकार उसको ₹500000 की आर्थिक मदद भी उपलब्ध कराएगी। 

सरकार द्वारा लांच की गई इससे योजना का लाभ कोई भी 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच का उत्तर प्रदेश का आम निवासी ले सकता है जो कमजोर वर्ग से है । इस योजना के अंतर्गत उसको अस्पताल में इलाज कराने के लिए ढाई लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ₹75000 से कम है और वह की बीपीएल कार्ड धारक हैं तथा गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। 

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी हैं जो बहुत ज्यादा गरीब है और उनके पास अपना इलाज कराने के पैसे नहीं है ऐसे में अगर उनके साथ कोई अनहोनी हो जाती है तो उनके पास इलाज कराने के लिए पैसा नहीं होता है जिससे उनकी मृत्यु हो जाती है । ऐसे में सरकार उन्हें फायदा पहुंचाने के लिए इस योजना को लेकर आई है जिसके द्वारा वह किसी भी अस्पताल में अपना ढाई लाख रुपए तक का इलाज करवा सकते हैं। 

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना से मिलने वाले लाभ।

अगर आप मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लाभार्थी बन जाते हैं तो आपको निम्न लाभ मिलेंगे

किसी के दुर्घटना होने की स्थिति में आपको ढाई लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज।

योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आने वाले सभी किसान और गरीब वर्ग ले सकते।

अगर आपके साथ अचानक कोई अनहोनी हो जाती है जिसमें आप विकलांग हो जाते हैं या आप की मृत्यु हो जाती है तो सरकार आपको ₹500000 तक आर्थिक सहयोग करेगी।

अगर लाभार्थी किसान का कोई बेटा नहीं है और उसकी बेटी है तो इस योजना का लाभ उसकी बेटी को भी मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी को कोई सांप काट लेता है या किसी जानवर से उस को नुकसान पहुंचता है तो भी सरकार उसकी सहायता करेगी। 

मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना के लिए आवश्यक पात्रता । 

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निम्न आहरताओ को पूर्ण करना होगा।

आवेदक की वार्षिक आय ₹75000 या इससे कम होना चाहिए।।

आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी होना अनिवार्य है।

आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होने चाहिए।

मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

राशन कार्ड की फोटो कॉपी

परिवार के मुखिया की आयु का प्रमाण पत्र

पहचान प्रमाण पत्र

विकलांगता सर्टिफिकेट यदि विकलांग है तो

बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

Fir की एक कॉपी

खसरा एवं खतौनी

आय प्रमाण पत्

पारिवारिक वितरण प्रमाण पत्र

लाभार्थी के लिए आधार कार्ड

मृत्यु होने की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र

Passport size photo mobile number

आय प्रमाण पत्र

आयू प्रमाण पत्र 

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? 

अगर आपके पास सभी दस्तावेज हैं और आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिस का तरीका को नीचे बताया गया है।

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री किसान और सर्वहित बीमा योजना 2020 की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।

अब आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको एक फॉर्म दिखाई दे रहा होगा। यह फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में होगा।

पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना है और उसको प्रिंट कर लेना है।

अब आपसे इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई होगी आपको सावधानी पूर्वक भरना है और अपने अन्य दस्तावेज इसमें मांगे गए हैं उनको लगा कर पास के विभाग में जमा करवा देना। 

विभागीय जांच के बाद अगर आप पात्र पाए जाते हैं तो आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

बिजनेस करने के 5 आयडिया वो भी गहरे बैठे

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज अपने आप को मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में बताया । हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी ।  इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत धन्यवाद