मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना : एमपी नया सवेरा कार्ड

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना :  एमपी नया सवेरा कार्ड – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  एक बार फिर से मैं आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने आर्टिकल पर जहां आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आए हैं । 

आज हम आपके लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक बिल्कुल नई योजना की जानकारी लेकर आए हैं अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल पूरा आखिरी तक पढ़िए क्योंकि आज हम आपको इस योजना से जुड़ी है हर एक बात विस्तृत जानकारी के साथ बताएंगे।

MP नया सवेरा स्कीम 2020

जून 2019 में अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मध्य प्रदेश सरकार ने एक नई योजना की घोषणा की जिसे मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना नाम दिया गया । इस योजना के अंतर्गत जितने भी मजदूर जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं और असंगठित हैं,  उनका उत्थान और उनका कल्याण किया जाएगा।  इसे मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के नाम से भी जाना जाता है।  यह मध्यप्रदेश राज्य के अंतर्गत रहने वाले असंगठित मजदूरों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजना है ।

एमपी नया सवेरा स्कीम 2020

एमपी नया सवेरा स्कीम तथा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना यह दोनों एक ही योजनाओं के नाम है । जिस समय मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार थी उस समय इसे एमपी नया सवेरा स्कीम के नाम से लागू किया गया था किंतु सरकार जाने के बाद वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इसका नाम बदलकर मध्य प्रदेश जन कल्याण संबल योजना कर दिया है योजना का उद्देश्य बिल्कुल वही है किंतु नाम बदल दिया गया है ।

मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड

मध्य प्रदेश नई सवेरा स्कीम के अंतर्गत असंगठित मजदूरों को एक कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जिसे नया सवेरा कार्ड के नाम से जाना जाता है इस कार्ड के द्वारा असंगठित मजदूर विभिन्न सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे इस कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा जिससे इस में होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सके। 

क्या है जन कल्याण संबल योजना ?

इस योजना के अंतर्गत जितने भी छात्र मध्य प्रदेश सरकार के अंतर्गत आते हैं और उन्होंने कक्षा 12वीं में अधिकतम अंक प्राप्त किए हैं उनको ₹30000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी ।  यह सहायता केवल 5000 छात्रों को ही दी जाएगी । 

इस योजना के अंतर्गत किसानों और असंगठित मजदूरों के लिए भी मदद का प्रावधान है जिसके अंतर्गत उन्हें नया सवेरा कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जो विभिन्न सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने में उनकी सहायता करेगा साथ ही साथ इस राज्य में यदि कोई महिला किसी शिशु को जन्म देती है तो उसे जन्म देने से पहले ₹4000 की मदद तथा जन्म देने के बाद ₹12000 की मदद की जाएगी।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत होने वाले लाभ ।

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत विभिन्न वर्गों को लाभ मिलेगा जो निम्न प्रकार है।

इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता की जाएगी ।

बेहतर कृषि के उपकरणों को खरीदा जाएगा।

बिजली बिल माफ किया जाएगा।

छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

निशुल्क स्वास्थ्य और उनकी देखभाल की जाएगी। 

योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक आहर्ताए ।

जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर तथा निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड का होना अनिवार्य है और बीपीएल कार्ड भी होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

अगर आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको जन कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।

अब आप से इस पेज में लॉग इन करने के लिए कहा जाएगा। आपको लॉगइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है।

अब आपके सामने एक नया ऑप्शन दिख रहा होगा जिसमें लिखा होगा श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदक की पहचान की पुष्टि आधार ईकेवाईसी से करें आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

आपके सामने फिर से नया पेज खुलकर आ जाएगा इसमें आपको अपनी ईमेल आईडी पासवर्ड और एक कैप्चा कोड भरना होगा और सेव बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार सफलतापूर्वक आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप इस योजना के लिए पात्र हो जाएंगे।

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको यह बताया कि आप किस प्रकार मध्य प्रदेश जन कल्याण संबल योजना का लाभ ले सकते हैं।  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद

News Reporter