रेल टिकट कैंसिल करने पर वापस मिलेगा पूरा पैसा, यहां जानिए ट्रिक

कंफर्म रेल टिकट कैंसिल करने पर आपका सारा पैसा बरबाद हो जाता है. रेलवे आपको  कंफर्म कैंसिल टिकटों पर कोई रिफंड नहीं देता है. लेकिन अब टिकट कैंसिल कराने पर भी आपको पूरा पैसा वापस मिल सकता है. सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी.

बेंगलुरू में शुरू हो चुकी है ये सेवा
कंफर्म टिकट में पूरा पैसा रिफंड करने की शुरुआत बेंगलुरू की एक स्टार्टअप कंपनी Confirmtkt ने की है. कंपनी ने इस साइट से टिकट करने पर पूरा पैसा रिफंड की सुविधा देना शुरु किया है. ग्राहक इस साइट से रेल टिकट कराते वक्त फ्री-कैंसिलेशन प्रोटेक्शन के ऑप्शन को चुन सकते हैं. कंपनी का कहना है कि कोई भी ग्राहक ट्रेन छूटने से चार घंटे पहले अपनी टिकट कैंसिल करा सकते हैं. ग्राहकों को पूरा पैसा रिफंड किया जाता है.

चार्ट तैयार होने के बाद भी मिल सकता है टिकट
कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि Confirmtkt रेलवे के मौजूदा रिजर्वेशन तंत्र पर ग्राफ बेस्ड तकनीक का इस्तेमाल करता है. इसकी वजह से किसी ट्रेन में खाली पड़े सीटों की तुरंत जानकारी ग्राहक को उपलब्ध कराई जा सकती है. कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की वजह से ट्रेन छूटने के घंटे भर पहले ही टिकट खरीदा जा सकता है.

Confirmtkt फिलहाल बेंगलुरु में अपनी सेवाएं शुरू कर चुकी है. अभी तक इस साइट पर लगभग 50 लाख ग्राहक लाभ उठा चुके हैं. ये प्लेटफॉर्म हिंदी समेत लगभग सात भाषाओं में अपनी सेवाएं दे रही है.

News Reporter

Leave a Reply