शादी अनुदान योजना क्या है ?

शादी अनुदान योजना क्या है ?
शादी अनुदान योजना क्या है

शादी अनुदान योजना क्या है ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद करता हूं कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  दोस्तों मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं शादी अनुदान योजना के बारे में।  तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं शादी अनुदान योजना क्या है?  और शादी अनुदान योजना का लाभ कैसे लिया जाता है ? तो यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़िए। 

क्या आप अपनी बेटी के विवाह को लेकर चिंतित हैं?  क्या आप गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं? क्या आपके पास इतना धन नहीं है कि आप अपनी बेटी की शादी एक अच्छी जगह पर कर सकें? अगर इन सभी सवालों के जवाब हां है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है । क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिस योजना का लाभ लेकर आप अपनी बेटी का विवाह अच्छी तरह से एक अच्छे घर में कर सकते हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है हमारे समाज में बेटी के विवाह की एक उम्र सीमा होती है। इस उम्र सीमा में अगर बेटी का विवाह ना किया गया तो हमारा समाज तरह-तरह की बातें बनाता है। लेकिन कभी-कभी स्थितियां ऐसी आती है कि बेटी के मां-बाप के पास इतना धन नहीं होता है कि वह अपनी बेटी की शादी कर पाए। बहुत से लोग हमारे समाज में ऐसे भी हैं जो अपनी बेटी की शादी ना कर पाने के कारण आत्महत्या तक कर चुके हैं 

 जैसा कि आपको पता है शादी करने में अधिक धन खर्च होता है इसीलिए सरकार ने इन सभी समस्याओं को खत्म करने के लिए कन्या विवाह अनुदान योजना का शुभारंभ किया।  जिसे हम शादी अनुदान योजना के नाम से भी जानते हैं। 

शादी अनुदान योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश की बेटियों के विवाह में सहायता करने के उद्देश्य से शादी अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया । योजना के अंतर्गत हर माता-पिता को जो गरीबी रेखा के अंतर्गत अपना जीवन यापन करते हैं को एक निश्चित धनराशि सरकार के द्वारा मुहैया कराई जाएगी । इस धनराशि का इस्तेमाल गरीब मां बाप अपनी बेटी की शादी करने के लिए कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि यह योजना हर गरीब तक पहुंचे। इस योजना का इस्तेमाल हर गरीब व्यक्ति कर पाए इसीलिए सरकार ने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की भी शुरुआत की है। कोई भी व्यक्ति जो अपनी बेटी की शादी करना चाहता है और उसके पास पैसे नहीं है वह शादी अनुदान  योजना में अपना आवेदन कर सकता है।

 अगर जांच में उसके दस्तावेज सही पाए जाते हैं तो सरकार के द्वारा उसको विवाह हेतु एक निश्चित धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।  यह धनराशि डायरेक्ट आवेदक के अकाउंट में आएगी जिससे बीच के दलाल के पैसे लेने की संभावना भी नहीं होगी।

शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको शादी अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? शादी अनुदान योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।  नीचे हम आपको कुछ साधारण से स्टेप बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप शादी अनुदान योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शादी अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.shadianudan.upsdc.gov.in ओपन करना है। 

वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन होकर आएगा।

अब आपको अपनी स्क्रीन पर अनुदान आर्थिक सहायता ऑप्शन दिखाई देगा।  आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने अपनी कैटेगरी चुनने का ऑप्शन आएगा । आप ओबीसी एससी जनरल जिस भी कैटेगरी से संबंध रखते हैं वह कैटेगरी सिलेक्ट करें।

अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होकर आएगा ।इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारियां मांगी जाएंगी।

सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है। 

अब आपसे आपके कुछ पर्सनल दस्तावेज मांगे जाएंगे । जोभी दस्तावेज आप से मांगे जाएं वह सभी दस्तावेज आप स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं। 

अब एक बार फार्म को दोबारा चेक कर ले  अगर सारी जानकारियां सही है तो फार्म को अपलोड बटन पर क्लिक करके सबमिट कर दे । 

अब विभाग आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करेगा।  अगर आपके द्वारा दी गई जानकारियां तथा दस्तावेज सही पाए जाते हैं , अगर आप योजना के लिए योग्य हैं तो सरकार आपको इस योजना का दावेदार बनाएगी।

कन्या अनुदान योजना में सरकार कितना रुपए देती है? 

दोस्तों अभी तक हमने आपको यह नहीं बताया है कि शादी अनुदान योजना में सरकार आपको कितना रुपए देती है । अगर आप जानना चाहते हैं कि शादी अनुदान योजना में सरकार आपको कितने रुपए देगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि । जो व्यक्ति इस योजना के लाभार्थी होंगे उन्हें सरकार ₹51000 की आर्थिक सहायता करेगी।  यह सहायता आपके अकाउंट में डायरेक्ट की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

 निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही।  आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है ।आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया शादी अनुदान योजना क्या है? तथा शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।  शुभ दिन