शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट के बाद रिकवरी पर सेंसेक्स-निप्टी

कोरोना वायरस का संकट लोगों के जीवन के साथ अब अर्थव्यस्था को चोट पहुंचा रहा है। बुधवार को अमेरिकी बाजारों में भारी गिरावट का असर गुरुवार को भारतीय स्टॉक मार्केट पर देखने को मिला। बीएसई एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 1096 अंक टूटकर 28000 से नीचे के स्तर पर खुला।

गुरुवार को सेंसेक्स टूटकर 27773 के स्तर पर आ ठहरा तो 4.5 अंक फिसलकर निफ्टी 8063 के स्तर पर खुला है। शेयर मार्केट में आज सुबह की तेज गिरावट के साथ बाजार अब रिकवरी मोड पर आ गया है। सेंसेक्स के निचले स्तर से 1639 अंकों की रिकवरी कर चुका है। इसके चलते 515 अंक की गिरावट के साथ 28353 पर कारोबार कर रहा है। रिकवरी के साथ निफ्टी भी दर्ज किया गया है।

शेयर मार्केट में गिरावट के प्रमुख कारण ये है। कोरोना का कहर दुनियाभर की आर्थिक ग्रोथ को मंदी की तरफ धकेल रहा है। भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ने से निवेशकों को चिंता सता रही है। कोरोना के कारण बाजार में बिकवाली बढ़ गई है। कोरोना के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था में मंदी आने की आंशका देखने को मिल रही है।

चार दिन के भीतर 7000 से अधिक अंक सेंसेक्स में गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में शेयर मार्केट में गिरावट से निवेशकों में उदासीनता बनी हुई है। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ शुरू हुए थे। सेसेंक्स में 400 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 31000 के स्तर पर जा पहुंचे। 100 की छलांग के साथ निफ्टी 9000 को पार कर गया, लेकिन शेयर मार्केट की ये बढ़त कुछ देर रही। इसके बाद सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ कारोबार करते दिखाई दिए।

कोरोना का संकट अर्थव्यस्था को चोट पहुंचा रहा है। बुधवार को अमेरिकी बाजारों में तेज गिरावट का असर गुरुवार को भारतीय शेयर मार्केट पर देखने को मिला। इससे सेंसेक्स टूटकर 27773 के स्तर पर आ ठहरा। 405 अंक फिसलकर निफ्टी 8063 के स्तर पर खुला है।शेयर मार्केट में जबरदस्त गिरावट के बाद रिकवरी पर सेंसेक्स-निप्टी

News Reporter