शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचे

शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचे

शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचे  –आजकल बहुत से लोग अधिक पैसा कमाने के लिए अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं। जब निवेश की बात आती है तो शेयर मार्केट का नाम सबसे पहले आता है। शेयर मार्केट में निवेश करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। यदि आपने जिस कंपनी के शेयर खरीदे हैं उस कंपनी ने मार्केट में अच्छा प्रदर्शन किया और उसके शेयर में उछाल आए तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

शेयर मार्केट क्या है? शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें

कई लोग आपको बताते होंगे कि शेयर मार्केट में निवेश करने से काफी फायदा होता है तो कई लोग यह कहते हैं कि शेयर मार्केट में निवेश करने से सिर्फ नुकसान ही मिलता है। ऐसा कहने वाले दोनों लोगों को शेयर मार्केट का या तो अच्छी तरीके से अनुभव होता है या तो वह बिल्कुल अनुभवहीन होते हैं।

शेयर मार्केट में नुकसान से कैसे बचे

शेयर मार्केट किसी भी देश के अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा केंद्र है। यदि शेयर मार्केट में निवेश करने से सभी को नुकसान सहना पड़ता तो आज शेयर मार्केट में कोई इन्वेस्ट न करता। लेकिन यदि आपको शेयर मार्केट में निवेश करने के बाद नुकसान सहना पड़ा है तो आप अपनी कमी का पता लगाएं कि आखिर आपसे शेयर खरीदने में ऐसी क्या गलती हुई है जिसके चलते आपको नुकसान सहना पड़ा है। आज बड़े-बड़े बिजनेसमैन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं और अच्छा पैसा कमाते हैं। जब बड़े बड़े बिजनेसमैन अच्छा पैसा कमा सकते हैं तो फिर आप क्यों नहीं।

शेयर मार्केट में नुकसान क्यों होता है?

यदि आपने शेयर मार्केट में किसी कंपनी का शेयर खरीदा है और उस कंपनी का प्रदर्शन आगे आने वाले दिनों में खराब होता क्या है और उस कंपनी को घाटा हुआ है तो उसके शेयर का मूल्य गिर जाएंगे। यदि आप उसी समय अपने शेयर्स बेचते हैं तो आपको नुकसान सहना पड़ सकता है। कभी भी शेयर बेचते समय इस बात का ध्यान दें कि आपने जितने यूनिट पर कंपनी का शेयर खरीदा है उससे अधिक यूनिट होने पर ही शेयर बेचे।

शेयर मार्केट में नुकसान होने के कारण

शेयर मार्केट में नुकसान होने के कई कारण है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

बिना जानकारी के निवेश

यदि आप किसी भी जगह पर निवेश करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें। या बिना जानकारी के कहीं पर निवेश करते हैं तो आपको नुकसान जरूर सहना पड़ेगा। ठीक इसी तरह शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में और जिस कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं उस कंपनी के पिछले प्रदर्शन के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें। यदि आप इन सब चीजों के बारे में जानकारी रखेंगे तो आपको कभी भी नुकसान नहीं सहना पड़ेगा।

किस शेयर में निवेश करें?

कई बार आपको यह समझ नहीं आता कि किस कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। शेयर मार्केट में निवेश करते समय आप हमेशा यह तय करिए कि किस क्षेत्र के बारे में आपको अच्छी जानकारी है। जैसे यदि आपको बैंकिंग के बारे में अच्छी जानकारी है तो हमेशा बैंकिंग कंपनियों के ही शेयर खरीदें क्योंकि इसमें आपको आपके अच्छी जानकारी का लाभ मिलेगा। बहुत सारे लोग जिन्हें बैंकिंग के बारे में अच्छी जानकारी है, वह लाभ कमाने के चक्कर में दूसरे सेक्टर के कंपनियों का शेयर खरीद लेते हैं और वहीं पर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है।

शेयर मार्केट में कब निवेश करें?

शेयर मार्केट में निवेश करते समय आपको निवेश प्रक्रिया के सभी जानकारी होनी चाहिए। कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि जब कंपनी के शेयर का मूल्य ऊपर बढ़ रहा है तो उसे तुरंत बेच दें क्योंकि बाद में वह घाटे में जा सकती है। उसी तरह कई लोग जब कंपनी घाटे में होती है तो डर कर अपना शेयर बेच देते हैं और उन्हें नुकसान हो जाता है। यदि किसी कंपनी के शेयर गिर गए तो उसे बेचना नहीं चाहिए क्योंकि हो सकता है कि वह आगे चलकर उसके शेयर का मूल्य बढ़ जाए और आपको अच्छा लाभ मिल सके। इसीलिए हमेशा शेयर मार्केट में लंबे अवधि के लिए निवेश करें। शेयर मार्केट एक रिस्क बिजनेस होता है और यहां पर आपको रिस्क जरूर लेना पड़ता है।

क्या दूसरों की सलाह पर शेयर मार्केट में निवेश करना सही है?

यदि आपके पास शेयर मार्केट और किसी कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त नहीं है और फिर भी आप दूसरों के सलाह पर निवेश करते हैं तो आपको नुकसान सहना पड़ सकता है। कई बार ऐसा होता है कि कोई ब्रोकर या कोई निवेशक आपसे किसी कंपनी का शेयर खरीदने को कहता है और आप उसकी बात मान कर खरीद लेते हैं जबकि आपको उस कंपनी के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको निश्चित ही नुकसान सहना पड़ सकता है। किसी कंपनी में निवेश करने से पहले आप उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी प्राप्त कर लें तभी जाकर आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

शेयर मार्केट में कितना निवेश करें?

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके मन में लालच होता है और वे अपने पैसे को दोगुना और तीन गुना बढ़ाने की सोचते हैं। ऐसे लोग अपनी सारी पूंजी को शेयर मार्केट में निवेश कर देते हैं और यदि किसी कारणवश उन्हें नुकसान सहना पड़ गया तो वह सड़क पर आ जाते हैं। शेयर मार्केट में निवेश करते समय आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आप सिर्फ उसी पैसे को निवेश करें जिनकी आपको अधिक जरूरत नहीं है। आप अपने काम के और खर्चे के पैसे का निवेश शेयर मार्केट में कभी ना करें।

क्योंकि शेयर मार्केट में आपको 1 दिन में अधिक लाभ नहीं मिल सकता है और हो सकता है कि आपको एक दिन में ही घाटा लग जाए। यदि आप शेयर मार्केट में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करें तो आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसीलिए आप हमेशा उन्हीं पैसों का निवेश करें जिनकी आपको बहुत अधिक आवश्यकता ना हो। यानी आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे आपके पास ना भी रहे तो भी आप अपनी जिंदगी आराम से काट सकते हों।