स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे।  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि किस प्रकार आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ? दोस्तों अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल आखरी तक जरूर पढ़ना चाहिए।  आज इस आर्टिकल हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

आज से कुछ वर्षों पहले जब टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा डिवेलप नहीं थी तब हमें किसी को पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक जाना पड़ता था।  बैंक एक बहुत ही व्यस्त प्लेटफार्म है।  बैंक में हमें घंटों लाइन लगानी पड़ती थी तब जाकर कहीं हमारा नंबर आता था।  और फिर अगर हमारा कोई एक डाक्यूमेंट्स गलत हो जाए तो हमें सिर्फ घर वापस आना पड़ता था बिना अपना काम पूरा किए। इससे समय तथा पैसा दोनों बर्बाद होता था।

लेकिन आजकल नई नई टेक्नोलॉजी दिन प्रतिदिन डेवलप हो रही है।  ऐसे में बैंकिंग सेक्टर के द्वारा भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसी एक टेक्नोलॉजी डिवेलप की गई है जिसे हम साधारण भाषा में नेट बैंकिंग कहते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तों आज के समय में नेट बैंकिंग इस्तेमाल करने वालों की संख्या लाखों में है।  आज जितने भी पढ़े लिखे तथा बिजनेस क्लास के लोग हैं वह सभी नेट बैंकिंग करते हैं।  नेट बैंकिंग करके आप अपना समय तथा पैसा भी बचा सकते हैं।  नेट बैंकिंग एक बहुत ही फास्ट तरीका है।  यहां आपने नेट बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के एक सेकेंड के अंदर रिसीवर के अकाउंट में सारा पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि नेट बैंकिंग सुरक्षित नहीं है पर दोस्तों अगर आप अपने सावधानियां बरते तो नेट बैंकिंग आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

दोस्तों अगर आपने अभी तक नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ नहीं लिया है और आप नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक के द्वारा नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते हैं।  दोस्तों अगर आपका अकाउंट State Bank off India मैं है तो यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि आज एक आर्टिकल में हम आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग शुरू करने का प्रोसेस बताएंगे।

एसबीआई नेट बैंकिंग चालू क्यों करना चाहिए?

दोस्तों अब आप सभी सोच रहे होंगे कि जब नेट बैंकिंग हर एक बैंक में अवेलेबल है तो हमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग ही क्यों यूज़ करनी चाहिए।  तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का एक बहुत ही प्रतिष्ठित बैंक है। इस बैंक की भारत में अनेक शाखाएं हैं।  स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक भरोसेमंद बैंक है और आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग ले सकते हैं।  स्टेट बैंक द्वारा आपको पैसे ट्रांसफर करना, एजुकेशन लोन जैसी अनेक सर्विस मिल जाती हैं।

SBI Net Banking Online Registration करने की शर्तें

दोस्तों अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

जिन भी कस्टमर का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जॉइंट अकाउंट है उन्हें नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए बैंक की शाखा में ही जाना पड़ेगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कि नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

अगर आपके पास आपका एटीएम कार्ड है तभी आप नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

State Bank of India नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। नीचे हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसेस बता रहे हैं । नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा उन्हें फॉलो करे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग का लाभ लेने के लिए सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट  www.onlinesbi.com पर जाना है।

स्क्रीन पर आपको एक न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा । आपको न्यू रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।

आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आएगा । इस फॉर्म में आपको अपना सीआईएफ नंबर तथा बैंक का ब्रांच कोड अपना देश और जो नंबर आपने बैंक में रजिस्टर्ड किया है वह नंबर इंटर करना है।

सारी जानकारियां भरने के बाद अब नीचे आपको एक सबमिट का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Submit बटन पर क्लिक करते ही आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको उस ओटीपी को इंटर करना है और मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है

दोस्तों अगर आपके पास आपका एटीएम कार्ड है तो आप अपने एटीएम कार्ड की डिटेल इंटर करके खुद नेट बैंकिंग ऑन कर सकते हैं । अगर आपके पास एटीएम नहीं है तो आप बैंक से पहले एटीएम बनवा लें।  एटीएम ना होने की स्थिति में स्वयं बैंक आगे की प्रक्रिया पूरी करेगा।

अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको आई हैव एटीएम कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना है।  अभी यहां पर आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा जहां पर आपको अपनी एटीएम कार्ड की डिटेल इंटर करनी है और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

दोस्तों अब आपको ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए एक पासवर्ड सेट करना है। याद रखें पासवर्ड गोपनीय होना चाहिए। आप अपने अनुसार कोई भी पासवर्ड इंटर करें । इंटर करने के बाद आपको प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है।

अब आपको अपने लिए एक यूजर नेम सिलेक्ट करना है । अगर आपको यूजर नेम सिलेक्ट नहीं करना चाहते तो ऑटोमेटिक ही यूजरनेम सिलेक्ट हो जाएगा।

आपको कुछ टर्म एंड कंडीशन दिखाई देंगी । टर्म एंड कंडीशन पढ़ने के बाद आप आई हैव रीड बटन पर क्लिक करें।

बस इस छोटे से स्टेप को फॉलो करके आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले पाएंगे। अब आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

निष्कर्ष

आज के लिए बस इतना ही।  आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में नेट बैंकिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?  हमें उम्मीद है कि आप जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन।

News Reporter