स्टॉक मार्केट निवेश के लिए आपको कम से कम कितने पैसे की जरुरत होगी

स्टॉक मार्केट में निवेश की शुरुआत करने वाले नए निवेशक के मन में कई तरह के सवाल होते है, जिसमे एक प्रमुख सवाल है कि उसके पास कम से कम कितने पैसे होने चाहिए, और क्या बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की तरह क्या उसे स्टॉक मार्केट में भी एक मिनिमम अमाउंट जमा रखने की जरुरत है।

तो मै आपको इस बात के लिए निश्चिंत करता हूँ कि आपको स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए ना ही किसी तरह के कम से कम पैसे की कोई लिमिट है, आप 100 रूपये 500 रूपये, जो भी अमाउंट के शेयर खरीदना चाहे, खरीद सकते है, और किसी तरह के कम से कम पैसे की जरूरत हो, ऐसी कोई LIMIT नहीं है।

दूसरा कुछ लोगो के मन में ये भी सवाल रहता है कि DEMAT ACCOUNT या TRADING ACCOUNT में क्या कोई मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है। तो यहाँ भी मैं आपको निश्चित करना चाहुंगा कि सबसे पहले आप ये समझे कि DEMAT ACCOUNT में सिर्फ शेयर या स्टॉक जमा होते है, पैसे नहीं। इसलिए DEMAT ACCOUNT में कम या ज्यादा पैसे रखने का कोई सवाल ही नहीं आता।

दूसरी तरफ TRADING ACCOUNT जिसकी मदद से आप ख़रीदे गए शेयर का पेमेंट अपने ब्रोकर को करते है तो आपको अपने ट्रेडिंग अकाउंट में उतना ही पैसा चाहिए, जितने का आप शेयर खरीदना चाहते है और यहाँ भी स्टॉक ब्रोकर ट्रेडिंग अकाउंट में किसी तरह का कोई भी मिनिमम अकाउंट बैलेंस मेन्टेन करने की बात नहीं कहते।

News Reporter

Leave a Reply