हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है ? हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है ? हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें ? – दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है?  हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें?  अगर आप जानना चाहते हैं हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है?  और हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें तो आर्टिकल को आगे तक पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है

अगर आप एक छात्र हैं और हरियाणा राज्य के स्थाई निवासी हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिस योजना का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। यह योजना हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना है। इसके अंतर्गत सरकार आपको फ्री में टैबलेट उपलब्ध कराएगी।

हरियाणा सीएमओ ऑफिस से अभी कुछ दिनों पहले एक ऑफिसियल नोटिस जारी की गई है। इस नोटिस में बताया गया है कि शीघ्र ही हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन चालू होंगे। जो छात्र ऑनलाइन पढ़ाई करने में असमर्थ हैं जिनके पास संसाधन नहीं है वह हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें सरकार के द्वारा एक निशुल्क टैबलेट दिया जाएगा जिससे छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

दोस्तों, जैसा कि आप सभी को पता है हमारे देश में लॉकडाउन की स्थिति है। लॉकडाउन में सरकार ने सभी स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान बंद कर दिए हैं। कोचिंग संस्थाओं और कॉलेज के बंद होने से छात्रों का शैक्षिक नुकसान हो रहा है। सरकार ने छात्रों के शैक्षिक नुकसान को रोकने के लिए ऑनलाइन क्लासेस की व्यवस्था की है।

ऑनलाइन क्लासेज के द्वारा टीचर और स्टूडेंट स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर वीडियो कॉलिंग के द्वारा एक दूसरे से कम्युनिकेट करेंगे और पढ़ाई करेंगे। लेकिन यह योजना फेल होती हुई दिखाई दे रही है क्योंकि बहुत से छात्रों के पास स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध है जिससे छात्र ऑनलाइन क्लास अटेंड नहीं कर पा रहे हैं । सरकार सरकार ने छात्रों की इसी समस्या को गंभीरता से लिया है और ऐलान किया है कि सरकार छात्रों को निशुल्क टैबलेट प्रदान करेगी ।

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है ?

अगर आप तो जानना चाहते हो हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं।  हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना हरियाणा राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के द्वारा सरकार ऑनलाइन स्टडी को बढ़ावा देगी । हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के अंतर्गत सरकार हरियाणा राज्य के छात्रों को एक निशुल्क टैबलेट प्रदान करेगी। जिससे छात्र अपनी ऑनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। इस योजना का लाभ सिर्फ कक्षा 8 9 10 11 12 के छात्रों को मिलेगा।

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला टैबलेट राज्य सरकार की संपत्ति के अधीन होगा। कक्षा 12 पास करने के बाद छात्रों को इस टैबलेट को सरकार को वापस करना होगा। सरकार इस टैबलेट को पुनः नवीनीकरण करके नए छात्रों को देगी।

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना का उद्देश्य

हमारे देश में बहुत से छात्र ऐसे हैं जो गरीब हैं जिनके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन खरीदने के लिए पैसे नहीं है। ऐसे छात्र ऑनलाइन स्टडी में शामिल नहीं हो सकते। ऑनलाइन पढ़ाई में शामिल ना होने के कारण छात्रों की शिक्षा पूरी तरह से प्रभावित हो रही है। सरकार का उद्देश्य हर वर्ग के छात्रों को शिक्षा से जोड़ना है ताकि कोई भी शिक्षा से वंचित ना रहे ।

निम्न वर्ग के बाद छात्र जिनके पास एक टैबलेट खरीदने के लिए पैसे नहीं है इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं। सरकार कुछ ही दिनों में उन्हें टैबलेट उपलब्ध कराएगी जिससे वह अपनी पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रख सकते हैं।

हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप हरियाणा राज्य के निवासी हैं और कक्षा 8 9 10 11 12 के छात्र हैं तो आपको हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं यह दायित्व सरकार ने विद्यालय प्रबंधन को दिया है। आप जिस विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं उस विद्यालय में संपर्क कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना क्या है? हरियाणा निशुल्क टैबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें?  उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।