How to Become Rich and Get Rich

How to Become Rich and Get Rich
How to Become Rich and Get Rich.

How to Become Rich and Get Rich – अमीर कैसे बने और अमीर बनने के पांच जबरदस्त गुरु मंत्र – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं जिसका इंतजार हर किसी को था। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं अमीर कैसे बने? अमीर बनने के लिए क्या नियम है? अगर आप अमीर बनना चाहते हैं? यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे नियम बताएंगे जो नियम अमीर बनने के लिए आवश्यक है।

भला इस दुनिया में ऐसा कौन होगा जिसे अमीर बनना नहीं अच्छा लगता है। आप सभी ने सुना होगा बाबू बड़ा ना भैया सबसे बड़ा रुपैया। दोस्तों यह बात बिल्कुल सच है। यदि आपके पास ढेर सारे पैसे हैं तो आपका कुशल क्षेम पूछने वाले हजारों मिल जाएंगे, लेकिन जब आपकी जेब में पैसे नहीं है तो जो आपके खास मित्र होंगे वह भी आपका हाल-चाल नहीं पूछेंगे।

आज के समय में पैसा एक ऐसी चीज है जिसका हर कोई गुलाम है। हम सभी सुबह से लेकर शाम तक दिनभर कठिन परिश्रम करते हैं खून पसीना एक करते हैं सिर्फ इसीलिए ताकि हम कुछ पैसे कमा पाएं। लेकिन दोस्तों क्या आपने कभी कल्पना की है इस देश का 90% पैसा सिर्फ 10% लोगों के पास है। यह 10% लोग वह हैं जिन्हें इस देश के जाने-माने बिजनेसमैन और अमीरों की सूची में रखा जाता है।

जब भी आप किसी अमीर व्यक्ति के साथ बैठेंगे या फिर किसी बहुत अमीर व्यक्ति की जीवन कहानी सुनेंगे तो उनमें आपको कुछ अलग चीजें देखने को मिलती है। आखिर इन अमीर लोगों ने अपनी जीवन में कुछ तो ऐसा अलग किया होगा जिससे आज यह इस मुकाम पर पहुंच गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं दुनिया के जितने भी अमीर हैं फिर चाहे वह मुकेश अंबानी हो, रतन टाटा हो, बिल ग्रेट हो वह सभी एक नियम को अपनाते हैं। इस नियम को अमीरी का नियम कहा जाता है।

यदि आप अपने जीवन में कुछ नियमों को अपना लें तो आप भी अमीर बन सकते हैं। हमारे पूर्वजों ने कुछ नियम बताए हैं जो नियम आपको अमीर बनने में सहायता प्रदान करेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं अमीर बनने के नियम क्या है तो नीचे की जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

अमीर बनने के नियम

नीचे हम आपको कुछ विशेष नियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन नियम को स्वयं दुनिया के कुछ सबसे अमीर व्यक्तियों ने बताया है। यदि आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो नीचे बताए गए नियम को अपने जीवन शैली में उतारे।

पैसों की भूख बढ़ाए

अमीर बनने का सबसे पहला नियम है आपके अंदर पैसों की भूख होनी चाहिए। यदि आपके अंदर पैसे की भूख नहीं है तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते। यदि आपने तय कर लिया कि आपको एक महीने में ₹100000 कमाने हैं तो उसके बाद आप चाहे जैसे कमाए लेकिन आप एक महीने में ₹100000 कमाने के लिए हर कोशिश करें। आप एक लाख न सही तो ₹50000 का इंतजाम कर ही लेंगे। जब तक आपके अंदर पैसों की भूख नहीं होगी तब तक आप अमीर नहीं बन सकते।

पैसों से कभी भी संतुष्ट ना हो

आप सभी ने अपने बड़े बुजुर्गों के मुंह से सुना होगा जितनी पैसे मिल जाएं उतने पैसों में ही संतुष्ट रहना चाहिए। यह बिल्कुल गलत है अगर आप इस नियम पर चलेंगे तो आप कभी भी अमीर नहीं बन सकते। जब धीरू भाई अंबानी या रतन टाटा ने अपना बिजनेस स्टार्ट किया था तब यह बहुत छोटे लेवल का बिजनेस था जिसमें उनको महीने में मुश्किल से ₹25000 ही मिलते थे।

 अब आप कल्पना कीजिए यदि धीरू भाई अंबानी ₹25000 में संतुष्ट हो जाते तो क्या वह आज अरबों रुपए के मालिक बन पाते हैं। कभी नहीं बन पाते, क्योंकि जब तक आप संतुष्ट नहीं होंगे तब तक आप और पैसे कमाने की मेहनत करते रहेंगे।  जिस दिन आप संतुष्ट हो जाएंगे उस दिन आप पैसे कमाने के लिए काम करना बंद कर देंगे।

पैर ना समेटे बल्कि चादर को बड़ा करें

आपने किताबों में लिखा हुआ देखा होगा कि हमें उतने ही पैर फैलाने चाहिए जितनी लंबी हमारी चादर है। इसका मतलब है कि यदि आपको दिन में ₹100 मिल रहे हैं तो आपको ₹100 से कम खर्चा करना चाहिए। यदि आप इस नियम पर चलेंगे तो आप अमीर नहीं बन सकते। आपको ज्यादा लंबी करनी है अपने पैर नहीं छोटे करना। इसका मतलब है आपको ज्यादा पैसे कमाने के बारे में सोचना है ताकि आप ज्यादा पैसे खर्च कर पाए।

पैसा इन्वेस्ट करना सीखें

अमीर बनने का या एक सबसे अच्छा उपाय है कि आपको पैसा इन्वेस्ट करना सीखना होगा। हममें से बहुत से लोग जितने रुपए कमाते हैं उतने रुपए खर्च कर देते हैं। कुछ लोग यदि सुबह ₹300 कमाते हैं तो शाम तक ₹300 खर्च कर देते हैं। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, क्योंकि कल का कोई भरोसा नहीं है। यदि आप दिन में सौ पर्सेंट पैसे कमा रहे हैं तो आपको इसका 10 परसेंट किसी काम में इन्वेस्ट कर देना है। यह पैसा उस दिन काम आएगा जिस दिन आप बूढ़े हो जाएंगे या फिर आपका कोई सहारा नहीं होगा ।

एक जगह पैसा इन्वेस्ट ना करें

कुछ लोग अमीर बनने के लिए बिजनेस स्टार्ट करते हैं। बिजनेस स्टार्ट करना बहुत ही अच्छा है और यह अमीर बनने की पहली सीढ़ी है। लेकिन दोस्तों लोग गलती यह करते हैं कि वह अपना सारा पैसा एक ही बिजनेस में इन्वेस्ट कर देते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने ₹100000 लगाकर कोई तेल मिल शुरू की। आपको उस तेल मिल से एक साल के अंदर ₹100000 का प्रॉफिट हुआ तो आपने उस ₹100000 को फिर दोबारा उसी तेल मिल में लगा दिया और अपने कारोबार को बढ़ा लिया। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है बल्कि आपको अलग-अलग जगह पर पैसा इन्वेस्ट करना है।

 इसका मतलब है कि आपने ₹100000 लगाकर तेल मिल चालू की। अब इसके बाद आपको तेल मिल से जो भी प्रॉफिट मिलेगा इस प्रॉफिट से आप कोई नया बिजनेस स्टार्ट कर देंगे।

अलग-अलग पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि किसी कारणवश आपका एक बिजनेस फ्लॉप हो गया बिजनेस में चोरी हो गई, घाटा हो गया तो आपके पास पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी आपके पास से दूसरे सोर्स से पैसा आता रहेगा। 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन से आयुष्मान भारत योजना कार्ड कैसे बनाएं

 निष्कर्ष

यह आपके लिए पांच ऐसे गुरु मंत्र थे जिन्हें अपने जीवन में उतार कर आप अमीर बन सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया अमीर कैसे बने? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।