PPF अकाउंट में निवेश करना है फायदेमंदअपने बच्चे के नाम पर भी कर सकते हैं निवेश

सरकार की सबसे पॉपुलर स्कीम में से एक है PPF यानि पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट। इस स्कीम में निवेश करके न सिर्फ आप अपनी इनकम पर प्रॉफिट कमाते हैं बल्कि आपको इनकम टैक्स में भी छूट भी मिलती है । इसके अलावा लॉंग टर्म इनवेस्टमेंट होने की वजह से इसकी मैच्योरिटी और प्रॉफिट दोनों पर टैक्स में छूट मिलती है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इस अकाउंट को आप अपने बच्चे के नाम पर भी खुलवा सकते हैं। बच्चे के नाम से खोले गए अकाउंट पर लोन और आंशिक निकासी की भी सुविधा है । इसके अलावा एक खास बात ये भी है कि इस अकाउंट को 18 साल के बाद आपका बच्चा खुद मैनेज कर सकता है।

क्यों है ये निवेश फायदेमंद-

  • बैंक के बचत खातों पर आज की तारीख में 3-3.5 फीसदी सालाना ब्याज है हालांकि कुछ बैंक बचत खाते पर 6 फीसदी के आस पास भी ब्याज देते हैं।
  • 5 साल की बैंक एफडी पर 5.5 से 6.25 फीसदी के आस पास ब्याज।
  • म्यूचुअल फंड में पिछले 1 साल के दौरान इक्विटी सेग्मेंट के हर कटेगिरी में 20 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखी गई है।
  • डाकघर में जमा हर एक पैसे पर सुरक्षा की गारंटी जबकि बैंकों में सिर्फ 5 लाख तक की ही रकम पर बीमा मिलता है।

कितना करना होगा इनवेस्टमेंट-

1 करोड़ फंड के लिए हर महीने आपको कम से कम 12,500 रुपये और सालाना 1,50,000 रुपये का निवेश करना होगा । इस पूरी धमराशि पर आपको 7.1 फीसदी सालाना कंपांउंडिंग ब्याज मिलेगा। इस तरह आप टोटल 37,50,000 रुपए का निवेश करना होगा । इस तरह 25 साल के बाद आपको मेच्योरिटी पर 1.03 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी यानि आपको 65,58,015 रुपये का ब्याज मिलेगा।

News Reporter