Pradhan Mantri Awas Yojana: जाने इस योजना के बारे में

लोगों को अपना घर खरीदने के सपने को साकार करने में सशक्त बनाने के लिए, माननीय प्रधानमंत्री ने 17 जून 2015 को एक व्यापक व प्रगतिशील मिशन,(Pradhan Mantri Awas Yojana) प्रधानमंत्री आवास योजना- हाउसिंग फॉर ऑल की घोषणा की. प्रधानमंत्री आवास के तहत 2022 तक सभी को घर देने का लक्ष्‍य रखा है। यह उनकी महत्‍वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। पहले जहां इस योजना का लाभ गरीब वर्ग के लिए था वहीं अब इस योजना में लोन की रकम बढ़ाकर शहरी गरीब और मध्यम वर्ग को भी दायरे में लाया गया है। पहले लोन की रकम 3 से 6 लाख रुपए तक थी जिसे बढ़ाकर अब 18 लाख रुपए तक कर दिया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana की मुख्य विशेषताए –
सरकार द्वारा जो राशि और सब्सिडी राशि दी जायेगी वो सीधे उम्मीदवार के खाते में आएगी. आपके पास २७० वर्ग फीट की जमीन है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो पैसे दिए जाएगे वो खर्चा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर दिया जायेगा.  शौचालय के लिए आपको स्वच्छ भारत योजना के तहत 12,000 रूपए अलग से दिए जायेंगे. किसी करणवश आपका घर पूरी तरह से नहीं बन पाता है तो आपको सरकार एक और सुविधा दे रही है वो है लोन की सुविधा. आप चाहे तो ७० हजार रूपये लोन के रूप में ले सकते हैं.

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आधार कार्ड है बहुत जरूरी –
आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएगें.  केंद्र की आवास योजना के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जब भी आप इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना फॉर्म भरे तो आपके पास आधार नंबर होना बहुत जरूरी है.

News Reporter

Leave a Reply