Retail Sector में प्राइस वार की तैयारी: JioMart को टक्कर देने को एकसाथ आए Amazon, Future Group

प्रमुख ई-कॉमर्स वेंचर Amazon India ने देश में अपने रिटेल बिजनेस के विस्तार के लिए Future Group के साथ करार  किया है। कंपनी की ओर से जारी स्टेटमेंट के मुताबिक फ्यूचर रिटेल लिमिटेड और अमेजन इंडिया ने दो समझौतों किए हैं। दोनों कंपनियों ने ग्रॉसरी, फैशन और फुटवियर कारोबार को ध्यान में रखकर यह करार किया है। Amazon के इस ऐलान से देश के Retail Sector में जबरदस्त प्राइस वार देखने को मिल सकता है क्योंकि हाल में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने नए ई-कॉमर्स JioMart की शुरुआत की है।

Amazon और फ्यूचर ग्रुप के बीच करार अहम 

इस समझौते से किशोर बियानी की अगुवाई वाली Future Group अमेजन के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पाएगी। दूसरी ओर भारतीय बाजार में Amazon की मौजूदगी और मजबूत होगी। इससे पहले अमेजन इंडिया ने फ्यूचर ग्रुप में 49 फीसद हिस्सेदारी खरीदने को लेकर सहमति जताई थी। नए समझौते के तहत अमेजन इंडिया का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म फ्यूचर ग्रुप के रिटेल स्टोर्स का अधिकृत पार्टनर होगा। फ्यूचर ग्रुप इस करार के तहत अमेजन इंडिया के मार्केटप्लेस पर अपने प्रोडक्ट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में फ्यूचर रिटेल स्टोर पर करीब 35 करोड़ ग्राहकों का फुटफॉल होता है।

JioMart, Amazon और Walmart-Flipkart में टक्कर

रिलायंस रिटेल के मजबूत नेटवर्क को देखते हुए इस बात की उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में JioMart, Amazon और Walmart-Flipkart को कड़ी टक्कर मिल सकती है। देश के दूरसंचार क्षेत्र की पूरी दिशा और दशा बदलने के बाद Reliance ने रिटेल और ई-कॉमर्स सेक्टर के लिए कमर कस ली है। Reliance Retail Ltd ने पिछले सप्ताह जियो के यूजर्स को JioMart के लिए रजिस्टर करने का इनवाइट भेजा था। रिलायंस की ओर से JioMart को ‘देश की नई दुकान’ का नाम दिया गया है। इसकी शुरुआत फिलहाल महाराष्ट्र के कुछ इलाके में हुई है।

News Reporter

Leave a Reply