What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana?

What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana?
What is Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें? – आज इस आर्टिकल में हम आपको सरकार के द्वारा जारी की गई एक बिल्कुल नई योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें? अगर आपको यह जानकारी चाहिए और आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़िए।

जैसा कि आप सभी को पता है पिछले 1 साल से देश में लॉकडाउन की स्थिति है। सरकार ने कोरोना वायरस को कम करने के लिए तथा लोगों की जान बचाने के लिए देश में एक लॉकडाउन घोषित किया है। इस लॉकडाउन में सरकार के द्वारा सभी स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान कंस्ट्रक्शन के काम प्राइवेट एवं निजी ऑफिस बंद करने का आदेश दिया गया है।

वैसे तो लॉकडाउन के कारण हर किसी का नुकसान हो रहा है लेकिन यह बात आप सभी को माननी पड़ेगी लॉकडाउन में सबसे ज्यादा नुकसान उन लोगों का हो रहा है जो दिहाड़ी मजदूरी करते थे और अपनी जीविका चलाते थे। सरकार के एक आंकड़े के अनुसार हमारे देश में लगभग 70% लोग ऐसे हैं जो मेहनत मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं। हमारे देश में बहुत से गरीब मजदूर ऐसे हैं जो सुबह कमाते हैं उसके बाद ही शाम को भोजन करते हैं। यदि एक दिन इन्हें काम ना मिले तो इनके पास इतना पैसा नहीं होता कि अगले दिन के भोजन का प्रबंध कर सके।

लॉकडाउन में कोई व्यक्ति भूखा ना रहे इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को वर्ष 2020 में भी शुरू किया गया था। वर्ष 2020 में यह योजना सफल रही थी और इस योजना के द्वारा करोड़ों लोगों को राशन उपलब्ध कराया गया था। इस वर्ष 2021 में भी लॉकडाउन की स्थिति है इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि 2021 में भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना शुरू की जाएगी और इसके अंतर्गत करोड़ों लोगों का पेट भरा जाएगा ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना भारत सरकार तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जारी की गई एक योजना है। इस योजना का सीधा लाभ देश के प्रवासी गरीब मजदूर तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मिलेगा।  

हमारे देश में जितने भी लोग गरीब हैं या मजदूर हैं जिनके पास खाने के लिए पैसे नहीं है सरकार उनको मुफ्त में प्रति महीने राशन उपलब्ध कराएगी। सरकार के द्वारा गरीब व्यक्तियों को गेहूं चावल तथा शक्कर चना जैसे कुछ उपयोगी खाद्य पदार्थ प्रदान किए जाएंगे। सरकार द्वारा दिया जाने वाला राशन बिल्कुल मुफ्त होगा इसके बदले में आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

फ्री में राशन कहां से प्राप्त करें?

आप सभी जानना चाहते होंगे आखिर सरकार के द्वारा दिया जाने वाला राशन हमें कहां पर प्राप्त होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस राशन को लेने के लिए आपको अपने नजदीकी सरकारी खदान्न की दुकान पर जाना होगा। जहां से आप प्रति महीने राशन कार्ड द्वारा राशन उठाते हैं वहीं से आपको फ्री में राशन मिलेगा। 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं सरकार के द्वारा अभी ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है कि आपको ऑफलाइन आवेदन करना है या ऑनलाइन आवेदन करना है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ लेने के लिए आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। 

जिन लोगों के पास लेबर कार्ड राशन कार्ड अंत्योदय कार्ड उपलब्ध हैं उन सभी को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिलेगा। यदि आपके पास राशन कार्ड है या लेबर कार्ड है तो आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत कितना राशन प्रदान किया जाएगा?

आप सभी जानना चाहते होंगे प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत सरकार आपको कितना राशन मुहैया कराएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दूं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत सरकार आप को प्रति महीने 1 किलो दाल 1 किलो चावल तथा 3 किलो गेहूं बिल्कुल फ्री में प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि 2 महीने की है। 2 महीने तक आपको बिल्कुल फ्री में राशन मिलेगा। 2 महीने के बाद देश की स्थिति को देखते हुए यह योजना आगे बढ़ाई जा सकती है।

महिला सामर्थ्य योजना क्या है ? महिला सामर्थ्य योजना का लाभ कैसे लें ?

 निष्कर्ष

यह आपके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से जुड़ी एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए आवेदन कैसे करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।