वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) क्या है और इससे जुड़ी सभी जानकारियां

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) क्या है

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) क्या है और इससे जुड़ी सभी जानकारियां ( What is Senior Citizen Saving Scheme?) – वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) भारत सरकार द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के भारत वासियों के लिए बनाई गई एक योजना है। इस योजना का लाभ भारत के सभी पोस्ट ऑफिसों और गवर्नमेंट एवं प्राइवेट बैंकों के माध्यम से लिया जा सकता है। इस बचत योजना के तहत आपको अधिक ब्याज मिलता है। यदि आप इस योजना के तहत अपने खाते में पैसा जमा करते हैं तो वह जमा राशि 5 वर्ष के बाद मेच्योर हो जाती है। इसके बाद आप अपने पैसे को निकाल सकते हैं। यदि आप चाहें तो मेच्योरिटी की अवधि को अतिरिक्त 3 साल के लिए भी बढ़ा सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के तहत खाता कैसे खोलें ?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का लाभ किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस के जरिए लिया जा सकता है। 60 वर्ष की उम्र से अधिक के भारतीय निवासी किसी भी पोस्ट ऑफिस में या किसी भी बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं। आप इस खाते में जितनी राशि जमा करते हैं उसका ब्याज जोड़कर आपके उसे खाते में जमा कर दिया जाता है।

रिटायरमेंट के बाद बिजनेस करने के लिए टॉप 7 आईडिया

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक फॉर्म मिलेगा उसे भरकर और उससे संबंधित कागजात लगाकर अपना खाता खोल सकते हैं। इसके अलावा आप स्थानीय बैंक या पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर से इसके फॉर्म को डाउनलोड करके और इसे स्वतः भर के ब्रांच पर जाकर जमा कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) के लिए भारत सरकार ने साल 2019 में नई अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना अधिनियम 2004 में कुछ सुधार किए गए हैं। इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस के खाते में ₹1000 से अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा करा सकता है।

इस योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र से अधिक का कोई भी भारतीय नागरिक अपने जीवन साथी के साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं। इस योजना के तहत भारत सरकार आपके द्वारा जमा की गई राशि पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। ब्याज की समीक्षा वित्त मंत्रालय हर तीसरे महीने में करता है। यानी आपने जो राशि जमा की है उसका ब्याज हर 3 महीने के बाद आपके बचत खाते में जोड़ दिया जाता है।

आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत जो खाता खोलते हैं उस में जमा की गई राशि आयकर की धारा 80C के तहत आयकर में कटौती के पात्र होता है। इस योजना के तहत निर्धारित समय से पहले पैसे निकालने पर कुछ अर्थदंड कट जाता है। जैसे यदि आपने अपने बचत खाते में पैसे जमा करके 5 वर्ष के लिए फिक्स कर दिया तो यदि खाता खोलने के बाद 2 वर्षों के अंदर आप पैसा निकालते हैं तो आपको कुल जमा राशि का 1.5% शुल्क देना पड़ता है। इसके अलावा यदि आप खाता खोलने के 2 वर्ष बाद पैसा निकालते हैं तो आपको कुल जमा राशि का 1% शुल्क देना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के अंतर्गत 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति भी खाता खोल सकता है लेकिन उसके लिए भारत सरकार ने कुछ नियम लागू किए हैं। यदि 55 वर्ष से अधिक उम्र का व्यक्ति कोई सरकारी नौकरी करता है और वह वीआरएस लीव ले चुका है तो वह कुछ निर्धारित शर्तों के साथ इस योजना के तहत बचत खाता खोल सकता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) से जुड़े फायदे

  • इस योजना के तहत आपके द्वारा जमा की गई राशि पर आयकर की धारा 80 सी के तहत हर साल आयकर में ₹500000 तक की छूट मिलती है।
  • इस योजना के तहत आपको यदि निर्धारित समय से पहले पैसे की आवश्यकता पड़ गई तो आप अपने जमा किए गए राशि को कुछ अर्थदंड के साथ निकाल सकते हैं। अर्थदंड के बारे में हमने ऊपर आपको जानकारी प्रदान कर दी है।
  • यह भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इसीलिए इस पर पूरी तरीके से भरोसा किया जा सकता है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए यह निवेश का सबसे अच्छा तरीका है। इस पर मिलने वाला ब्याज अन्य किसी बचत खातों या आवर्ती जमा खातों (फिक्स डिपॉजिट अकॉउंट) पर मिलने वाले ब्याज से अधिक है।
  • इस योजना का लाभ भारत के सभी सरकारी एवं निजी बैंकों तथा सभी डाकघरों के माध्यम से लिया जा सकता है। आपको इनके ब्रांच पर जाकर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का फॉर्म लेकर भरना होगा और संबंधित कागजातों के साथ जमा करना होगा।

Final Word

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)  के बारे में अच्छी तरीके से जान चुके होंगे। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए सबसे अच्छी योजना है। इस पर पूरी तरीके से भरोसा किया जा सकता है और इस योजना के तहत आपके द्वारा निवेश की गई राशि पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। इसके अलावा इस योजना के तहत आपको अन्य किसी बचत खातों या आवर्ती जमा खातों से अधिक का ब्याज मिलता है। अपने बुढ़ापा का जीवन जीने के लिए निवेश के उद्देश्य से यह सबसे अच्छी योजना है।